खानें का स्वाद ही नहीं बल्कि मानसिक तनाव को दूर करने में मददगार हैं तेजपत्ता

National

लखनऊ: तेजपत्ते का इस्तेमाल लोग खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल करते हैं। किसी भी प्रकार की सब्जी या चावल को की डिश बनाते समय तेजपत्ते का तड़का लगाते हैं ताकि खाने में एक अलग तरह का स्वाद आ जायें। लेकिन बता दें, तेजपत्ता सिर्फ खाने में स्वाद ही नहीं बल्कि मानसिक तनाव जैसी बिमारी से भी बचाता हैं।

रिसर्च के मुताबिक, तेज पत्ता तनाव को दूर करने के साथ साथ त्वचा संबंधी समस्याओं को भी दूर करने में मदद करता है। कुछ बीमारियां ऐसी होती है जिसमें तेजपत्ते का सेवन करने से वो दूर हो जाती हैं, पर तेजपत्ते को खाने से नहीं बल्कि जलाने से ये हमारे शरीर के कुछ रोगों को असानी के साथ दूर कर सकते है। जी हां, तेजपत्ते का ऐसा नुस्खा जिसकी खुशबू से आप घर बैठे मानसिक तनाव जैसी गंभीर बीमारी की समस्या से निज़ात पा सकते हैं।

मानसिक तनाव की समस्या से छुटकारा पाने के लिए एक ताजे और सूखे तेज पत्ते को लेकर बड़े कटोरे में रखकर घर से बाहर जलाएं। जब इससे धुआं आने लगे तो इसे घर के अंदर लाकर 15 मिनट तक रखें। ऐसा करने से आपके घर में तेजपत्ते की महक फैल जाएगी। तेज पत्ते की महक कमरे के वातावरण को शुद्ध करके रिलेक्स बनाती है। जले हुए तेजपत्ते की महक से शरीर के अंदर एनर्जी आती है और साथ ही तनाव जैसी समस्या भी दूर होती हैं।

The post खानें का स्वाद ही नहीं बल्कि मानसिक तनाव को दूर करने में मददगार हैं तेजपत्ता appeared first on Newstrack Hindi.

Source: Hindi Newstrack