लंबे समय तक शारीरिक संबंध ना बनाने से पड़ता है शरीर पर कुछ ऐसा असर कि…

Lifestyle
सेक्स एक ऐसा शब्द है जिसके बारे में सोचने भर से दिमाग में एक अलग सी बिजली दौड़ जाती है। जिस तरह से शरीर के विकास के लिए खाना पीना और व्यायाम ज़रूरी है उसी तरह से सेक्स भी जीवन का अहम हिस्सा है। कुछ लोग सेक्स को लापरवाही में लेते हैं। लेकिन आज हम आपको बताने वाले हैं की सेक्स ना करने से आपके शरीर को क्या नुकसान हो सकते हैं।
बहुत लंबे अरसे तक शारीरिक संबंध ना बनाने से आपकी कामेच्छा में कमी आ जाती है। साथ ही सेक्स को लेकर आपकी काम वासन भी खत्म होने लगती है। इतना ही नहीं, अगर कामेच्छा खत्म होने के बाद आप सेक्स करते भी हैं तो आपको संतुष्टि और आनंद का एहसास नहीं होगा।

कुछ महिलाओं में लंबे समय तक सेक्स न करने का साइड इफेक्ट यह होता है कि वजाइना में ड्राइनेस आ जाती है। खासतौर पर बड़ी उम्र की महिलाएं अगर काफी लंबे वक्त के बाद सेक्स करती हैं तो उन्हें लूब्रिकेशन की कमी की वजह से काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

सेक्स के बारे में अक्सर कहा जाता है कि यह स्ट्रेसबस्टर की तरह काम करता है। ऐसा इसलिए क्योंकि सेक्स के दौरान शरीर में फील-गुड हार्मोन रिलीज होता है जो हमें हर तरह के तनाव से दूर रखता है। लिहाजा सेक्स की कमी और फील-गुड हार्मोन के रिलीज न होने की वजह से स्ट्रेस लेवन मैनेज करना मुश्किल हो जाता है।

सेक्स न सिर्फ तनाव बल्कि हर तरह के दर्द के एहसास को भी कम करता है। इतना ही नहीं सेक्स पीरियड्स के दौरान होने वाले क्रैम्प्स को भी दूर करता है। जब कोई महिला पीरियड्स के दौरान ऑर्गज्म महसूस करती है तो यूट्रीन कॉन्ट्रैक्शन की वजह से शरीर से निकलने वाले खून का बहाव तेज हो जाता है जिससे पीरियड्स पेन में कमी आती है। अगर आप सेक्स करना बंद कर देंगी तो पीरियड्स के दौरान आपको ज्यादा दर्द महसूस होगा।

Source: pURVANCHAL MEDIA