इटावा: राशन घोटाले में 22 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज, डीएम ने दर्ज कराया मामला

National

इटावा: डीएम सेल्वा कुमारी के आदेश पर शहर के 12 राशन डीलरों, एक टेक्नीकल सहायक व 9 अन्य आधार कार्ड धारकों के खिलाफ मुकदमा दर्ज करवाया गया है। डीएम के आदेश पर डीएसओ ने शहर के विभिन्न थानों में मामले कराए हैं। इन सभी पर आधार कार्डो द्वारा राशन वितरण घोटाले के आरोप हैं।

डीएम को मिली थी गोपनीय सूचना

डीएम को सूचना मिली कि राशन कार्ड डीलरों के द्वारा गलत आधार कार्ड के नाम पर लम्बा राशन घोटाला किया जा रहा है। जिन लोगों के नाम पर आधार कार्ड जारी किए गए हैं। उन लोगों को राशन न देकर डमी लोगों के नाम से राशन वितरण किया जा रहा है। उस राशन को खुले बाजार में बेंचा जा रहा है। डीएम को मिली इस सूचना की पुष्टि तब हो गयी जब डीएसओ ऑफिस में मौजूद लोगों ने बताया कि उनके नाम के बनाये गए आधार कार्ड पर राशन उन्हें न मिलकर किसी अन्य व्यक्ति को मिल रहा हैं।

आम जनता तक नहीं पहुंच रहा था राशन

शहर के छिपेटी मोहल्ले के निवासी बताते हैं कि उनकी पत्नी के नाम पर बने आधार कार्ड पर राशन डीलर किसी दूसरी महिला के नाम से राशन एक लम्बे समय से उसके नाम से वितरित कर रहा है।  पीड़ित विकास कुमार बताते हैं कि गत 2016 से उन्होंने इटावा डीएसओ को इस प्रकरण को लिखित रूप से अवगत करा दिया था लेकिन आज 2 वर्ष से वो अपनी पत्नी के नाम आधार कार्ड लिंक करवाने के लिए घूम रहे है लेकिन उनकी विभाग में कोई सुनवाई नही की जा रही है। पीड़ित विकास ये भी बताते हैं कि विभाग के कुछ कर्मचारी उनके आधारकार्ड को उनकी पत्नी के नाम पर लिंक करने के एवज में सुविधा शुल्क की मांग कर रहे है।

एडीएम बोले- कई हैं दोषी

अपर जिलाधिकारी ने बताया इस तरह के मामले में एक ही व्यक्ति दोषी नही हैं। बल्कि डीएसओ आफिस से लेकर राशन वितरण में संलिप्त एजेंसियां भी लिप्त है। उन्होंने बताया इस तरह के राशन घोटाले में जो भी लोग शामिल हैं, उनके खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जाएगी।

इस मामले में सबसे खास पहलू ये है जिन आधार कार्ड धारकों के नाम से सरकारी गल्ला बाजार में बेचा जा रहा है, उन्हें नहीं पता कि उनके आधार कार्ड पर राशन डीलर किसको राशन दे रहा है और जिन कार्ड धारकों को यह पता चल गया है कि उनके आधार कार्डो पर किसी दूसरे व्यक्ति के नाम पर राशन निकाला जा रहा है। जब ऐसे लोगों ने विभागीय अधिकारियों से लिखित शिकायत भी की तो अब तक इन लोगों के खिलाफ प्रसाशन ने कोई कार्यवाही नहीं की।

The post इटावा: राशन घोटाले में 22 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज, डीएम ने दर्ज कराया मामला appeared first on Newstrack Hindi.

Source: Hindi Newstrack