विधानसभा के मानसून सत्र में ही पेश होगा अनुपूरक बजट

National

देहरादून: विधानसभा के मानसून सत्र में अनुपूरक बजट भी पेश होगा। वही आधा दर्जन से ज्यादा नए विधेयकों को भी पेश करने की तैयारी है। सरकार ने विधेयकों की तैयारी के लिए महकमों को निर्देश जारी किए हैं। इन विधेयकों के मसौदे को आगामी 12 सितंबर को कैबिनेट की बैठक में मंजूरी दी जाएगी।

विधानसभा का आगामी सत्र 18 सितंबर से शुरू हो रहा है। 24 सितंबर तक चलेगा। 18, 19 व 20 सितंबर तक सत्र चलेगा। 21, 22 व 23 सितंबर को अवकाश है। इस वजह से विधानसभा सत्र में असरकारी कार्य दिवस के तौर पर 24 सितंबर को रखा गया है। हालांकि सत्र की अधिसूचना में अनुपूरक बजट पेश किए जाने का उल्लेख नहीं किया गया है।

संपर्क करने पर विधायी एवं संसदीय कार्य एवं वित्त मंत्री प्रकाश पंत ने कहा कि सत्र में अनुपूरक बजट भी पेश किया जाएगा। जिन महकमों को अनुपूरक बजट की दरकार है, उन्हें जल्द सरकार को प्रस्ताव देना होगा। महकमों के लिए सरकार की ओर से निर्देश जारी किए जा रहे हैं। चालू माह के पहले पखवाड़े में महकमों को अनुपूरक बजट को लेकर तैयारी करनी पड़ेगी।

सत्र के दौरान सात-आठ नए विधेयक भी पेश किए जा सकते हैं। महकमों को आवश्यक विधेयकों का मसौदा तैयार करने के निर्देश भी दिए गए हैं। राज्य सरकार सत्र के दौरान दो अध्यादेश सदन के पटल पर रखेगी। इनमें उत्तराखंड (नगर निकायों एवं प्राधिकरणों के लिए विशेष प्रावधान) अध्यादेश-2018 और पेंशन नियमों में संशोधन से संबंधित अध्यादेश शामिल हैं। सत्र को लेकर विधायकों में भी रुचि देखी जा रही है। उनकी ओर से अब तक 800 सवाल विधानसभा सचिवालय को मिल चुके हैं।

ये भी पढ़ें…देशभर में मशहूर है देहरादून का ये ‘वूमेनिया बैंड’, ख़ास है वजह

 

The post विधानसभा के मानसून सत्र में ही पेश होगा अनुपूरक बजट appeared first on Newstrack Hindi.

Source: Hindi Newstrack