बर्थडे: इस खास हेयर स्टाइल से चर्चा में रही ये ऐक्ट्रेस, अंतिम दिनों में बिताई गुमनाम जिन्दगी

National

लखनऊ: गुजरे जमाने की खूबसूरत और बेहतरीन अभिनेत्रियों में से एक साधना का आज जन्मदिन है। लड़कियों के बीच चूड़ीदार सलवार का फैशन मशहूर करने का श्रेय साधना को ही जाता है। उनका हेयर स्टाइल साधना कट नाम से आज भी मशहूर है। इस हेयरकट की कहानी भी मजेदार है। newstrack.com आज आपको साधना की अनटोल्ड स्टोरी के बारे में बता रहा है।

ऐसे फेमस हुआ था हेयर स्टाइल
दरअसल साधना ने अपने चौड़े माथे को छुपाने के लिए इस तरह का हेयर स्टाइल अपनाया कि उनके बाल माथे पर रहें। लेकिन ये स्टाइल इतना मशहूर हुआ कि 60 और 70 के दशक में तो हर लड़की साधना की तरह हेयर स्टाइल रखने की कोशिश करने लगी।

60 और 70 के दशक में हिंदी सिनेमा की टॉप हीरोइनों में शुमार रहीं साधना के पीछे तब तक हर कोई रहा जब तक उन्होंने फिल्मी परदे पर राज किया, लेकिन जब उन पर मुसीबत आई और लोगों के सहारे की जरूरत महसूस हुई तो वो फिल्म इंडस्ट्री भी पीछे हट गई।

‘श्री 420’ मूवी से की करियर की शुरुआत
साधना खूबसूरती और टैलेंट का बेजोड़ संगम थीं। उन्हें बचपन से ही हीरोइन बनने का शौक था तो चली आईं फिल्मों में। उन्हें पहला ब्रेक 1955 में आई फिल्म ‘श्री 420’ से मिला। फिल्म हिट रही और इसमें साधना के काम को भी नोटिस किया गया। ‘लव इन शिमला’, ‘प्रेम पत्र’, ‘एक मुसाफिर एक हसीना’, ‘वो कौन थी’ और ‘मेरा साया’ जैसी कई ऐसी फिल्में रहीं जिनमें साधना के काम को काफी सराहा गया और वो सुपरहिट भी रहीं।

‘लव इन शिमला’ के डायरेक्टर राम कृष्‍ण नय्यर से की शादी
साधना ने ‘लव इन शिमला’ के डायरेक्टर राम कृष्‍ण नय्यर से 1966 में शादी की थी। दोनों की मुलाकात फिल्म के सेट पर ही हुई थी। उस समय साधना सिर्फ 16 साल की थीं और नय्यर 22 साल के। साधना के पैरेंट्स उनकी शादी के लिए तैयार नहीं थे। लेकिन राज कपूर की मदद से दोनों की शादी हो पाई। फिल्म इंडस्ट्री छोड़ने के बाद साधना की हालत बेहद खराब हो गई थी।

पति की मौत के बाद संघर्षों में बीता जीवन
नय्यर का निधन 1995 में हो गया था। दोनों के कोई बच्चे नहीं थे। पति की मौत के बाद वो अकेले रह गई थीं। फिर अचानक ही साधना को बीमारियों ने जकड़ लिया। साधना को थॉयरॉइड की बीमारी हो गई जिसकी वजह से उन्हें एक्टिंग में भी तकलीफ होने लगी। इसके इलाज के लिए उन्होंने फिल्मों से कुछ वक्त का ब्रेक लिया।

अंतिम दिनों में बिताई गुमनाम जिन्दगी
वापस आने के बाद कई फिल्में कीं, लेकिन वापसी के बाद जो किरदार उन्हें मिल रहे थे उनसे वो सहमत नहीं थीं और बस उन्होंने फिल्में छोड़ने का फैसला कर लिया। धीरे-धीरे थायरॉइड की वजह से साधना की आंखों में भी परेशानी बढ़ गई और एक वक्त वो आया जब उन्होंने पब्लिक इवेंट्स, फंक्शन में जाना और फोटो तक खिंचवाना बंद कर दिया। अपने अंतिम दिनों में भी साधना गुमनामी जैसी जिंदगी में ही रहीं।

फिल्म इंडस्ट्री के लोगों ने नहीं की मदद
उनका कोई अपना करीबी था नहीं और गिरती सेहत और बाकी कानूनी कामों को संभाल नहीं पा रही थीं, जिसके चलते उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री के लोगों से मदद भी मांगी, लेकिन कोई आगे नहीं आया। उन्हें अंतिम दिनों में किराये के मकान में गुजर बसर करना पड़ा था। खुद इसका खुलासा साधना की खास दोस्त और हीरोइन तबस्सुम ने 2015 में दिए एक इंटरव्यू में किया था।

ये भी पढ़ें…इस एक्ट्रेस ने खोला बड़ा राज, मजबूरी की वजह से हर हफ्ते हो जाती थी प्रेग्नेंट

 

 

The post बर्थडे: इस खास हेयर स्टाइल से चर्चा में रही ये ऐक्ट्रेस, अंतिम दिनों में बिताई गुमनाम जिन्दगी appeared first on Newstrack Hindi.

Source: Hindi Newstrack