पेपर लीक: नलकूप चालक भर्ती परीक्षा स्थगित, एसटीएफ ने 11 लोगों को दबोचा

National

लखनऊ: आज होने वाली उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के तहत नलकूप ऑपरेटर्स (नलकूप चालक भर्ती परीक्षा) परीक्षा स्थगित कर दी गई है।

दरअसल, उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने पेपर लीक होने के बाद यह फैसला लिया है। लखनऊ के जिला मजिस्ट्रेट ने कहा कि परीक्षा की नई तारीख की घोषणा जल्द ही कर दी जाएगी।

बता दें कि नलकूप ऑपरेटर्स के लिए होने वाली परीक्षा राज्य के आठ जिलों में होने वाली थी। करीब 3210 पदों के लिए यह परीक्षा होनी है। इसके लिए करीब दो लाख लोगों ने आवेदन किया था| पेपर लीक होने की खबर सामने आई, प्रशासनिक अमलों में हड़कंप मच गया। आनन-फानन में यूपीएसएसएसी ने इस परीक्षा को टालने का फैसला किया। उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की यह परीक्षा आठ जिलों के 394 केंद्रों पर होने वाली थी, जिनमें आगरा, बरेली, इलाहाबाद, गोरखपुर, कानपुर, वाराणसी, लखनऊ और मेरठ के केंद्र शामिल हैं।

हो रही कार्रवाई

प्रकरण की जांच एसटीएफ को सौंपी गई है। वहीं पेपर लीक मामले में मेरठ एसटीएफ ने बड़े गिरोह का पर्दाफाश किया है। टीम ने 11 लोगों को दबोचा है इसके अलावा पेपर बरामद किए हैं। प्रिंटिंग प्रेस और ट्रेजरी की तलाश जारी है। संदेह जताया जा रहा है कि इसमें परीक्षा आउट कराने वाले माफिया राणा गैंग का हाथ है।

पेपर सोशल मीडिया पर वॉयरल हो गया

आयोग शनिवार को नलकूप चालक की रविवार की परीक्षा की तैयारी में जुटा था कि इसी बीच सोशल मीडिया पर प्रश्नपत्र वायरल हो गया। आयोग के अध्यक्ष सीबी पालीवाल ने बताया कि वायरल प्रश्नपत्र का मिलान कराया गया है। इसमें पेपर लीक होने की पुष्टि हुई है। ऐसे में रविवार को होने वाली लिखित परीक्षा स्थगित करते हुए प्रकरण को जांच के लिए पुलिस की एसटीएफ को सौंप दिया गया है। पालीवाल ने बताया कि आयोग जल्दी ही परीक्षा की नई तिथि पर निर्णय करेगा।

बताया जा रहा है कि परीक्षा की तारीख टाले जाने की वजह से छात्रों में काफी नाराजगी है। वहीं, पुलिस पेपर लीक की गुत्थी सुलझाने में जुट गई है। हालांकि अब छात्रों को नई तारीख का इंतजार करना होगा।

The post पेपर लीक: नलकूप चालक भर्ती परीक्षा स्थगित, एसटीएफ ने 11 लोगों को दबोचा appeared first on Newstrack Hindi.

Source: Hindi Newstrack