जन्माष्टमी धूम: गूंजा ‘गोविंदा आला रे…’, जानिए कहां-कहां दही हांडी के खास आयोजन

National

मुंबई: सोमवार को मुंबई सहित पूरे महाराष्ट्र में ‘बोल बजरंग बली की जय’ और ‘गोविंदा आला रे…’ की गूंज के साथ दही हांडी उत्सव मनाने की तैयारी हो गई है। गोविंदा पथकों और आयोजकों के साथ ही राजनीतिक दलों में भी दही हांडी उत्सव को लेकर बहुत उत्साह देखा जा रहा है। कई जगह भारी इनामी राशि का ऐलान किया गया है। ठाणे में पिरामिड वाली दही हांडी फोड़ने पर 25 लाख रुपये का इनाम रखा गया है।

बॉम्बे हाई कोर्ट के सख्त निर्देश
बॉम्बे हाई कोर्ट ने मानव श्रृंखला और गोविंदाओं की सुरक्षा को लेकर कई शर्तें लगाई थीं, जिसके बाद कई नेताओं ने दही हांडी उत्सव के आयोजन से मुंह फेर लिया था। अब अगले साल लोकसभा चुनाव को देखते हुए इस बार नेता फिर से आयोजन कर रहे हैं। नेताओं के उत्साह और बड़े इनाम को देखते हुए रविवार को गोविंदा पथकों ने दही हांडी फोड़ने के लिए जमकर तैयारी की। दही हांडी उत्सव शांति पूर्ण ढंग से पूरा हो और इसमें नियमों का उल्लंघन न होने पाए, इसलिए पुलिस की पैनी नजर बनी हुई है। शहर के अस्पतालों को भी चौकस व्यवस्था की गई है।

बॉलीवुड हस्तियों को न्योता
शहर और उपनगर के कई आयोजक अपने स्टेज पर नेताओं और अभिनेताओं को बुलाकर लोकप्रिय होने की कोशिश करते हैं। इसीलिए आयोजकों में अभिनेताओं को बुलाने को लेकर प्रतियोगिता भी बहुत है। एक अभिनेता के निजी सचिव ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि इस बार कई आयोजकों की तरफ से संपर्क किया गया है। सूत्रों के मुताबिक, इस बार रवीना टंडन, श्रुति मराठे, अनिकेत विश्वासराव सहित बॉलिवुड और मराठी फिल्मों के अभिनेता-अभिनेत्रियों को निमंत्रित किया गया है। मुंबई में दादर, परेल, वर्ली, बोरीवली, घाटकोपर और ठाणे में टेंभीनाका, खेवरा सर्कल, वर्तक नगर सहित कई ऐसे आयोजन स्थल हैं, जहां लाखों रुपये दही हांडी फोड़ने के लिए इनाम है।

प्रदूषणरहित दादर की दही हांडी
दादर के छबीलदास लेन पर ध्वनि और प्रदूषणरहित दही हांडी उत्सव मनाया जा रहा है। यहां पर ऊंची व कानफोड़ू आवाज और पानी का अतिरिक्त उपयोग नहीं किया जा रहा है। यह उत्सव प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के सहयोग से मनाया जाने वाला एकमात्र आयोजन है।

921 गोविंदा पथकों का बीमा
मुंबई, ठाणे, नवी मुंबई, पालघर, रायगड के 921 गोविंदा पथकों ने बीमा कराया है। पिछले साल सिर्फ 389 पथकों ने बीमा करवाया था।

प्रमुख आयोजन
– दादर के छबीलदास लेन की दही हांडी मध्य मुंबई की सबसे प्रसिद्ध है। यहां सुबह 9 बजे मटकी फोड़ी गई।

– घाटकोपर में विधायक राम कदम की दही हांडी प्रसिद्ध है। इसमें लाखों रुपये के इनाम दिए जाते हैं। इसमें बड़ी संख्या में बॉलिवुड के कलाकार शिरकत करते हैं।

– ठाणे के वर्तक नगर में शिवसेना के प्रताप सरनाईक की संस्कृति युवा प्रतिष्ठान की तरफ से लाखों रुपये इनाम वाली दही हांडी बांधी जाती है। मुंबई के सभी बड़े गोविंदा पथक इसमें भाग लेते हैं। यहां भी नेता-अभिनेता मौजूद रहते हैं।

– ठाणे के टेंभीनाका पर धर्मवीर आनंद दिघे दही हांडी बांधी जाती है। यह ठाणे की पारंपरिक दही हांडी है।

– ठाणे में संकल्प प्रतिष्ठान की तरफ से दही हांडी उत्सव मनाया जाता है। इसके तहत ऊंची दही हांडी बांधी जाती है।

– ठाणे के ही खेवरा सर्कल पर स्वामी प्रतिष्ठान की तरफ से 10 पिरामिड वाली दही हांडी बांधी जाती है। इसमें दही हांडी फोड़ने पर 25 लाख रुपये का इनाम है। यहां मुख्यमंत्री सहित बड़ी संख्या में बीजेपी नेताओं के शामिल होने की संभावना है।

बीएमसी अस्पतालों ने की तैयारी
दही हांडी उत्सव के दौरान किसी भी अप्रिय घटना से निपटने के लिए बीएमसी अस्पतालों ने भी कमर कस ली है। अस्पतालों में बेड्स बढ़ाने के साथ ही अतिरिक्त डॉक्टरों को ड्यूटी पर लगाया गया है। बीएमसी प्रमुख अस्पतालों के निदेशक डॉ. अविनाश सुपे ने बताया कि प्रमुख और उपनगरीय अस्पतालों में तकरीबन 150 बेड्स आपात स्थिति के लिए आरक्षित किए गए हैं।

दवाओं का स्टॉक बढ़ाने के साथ ही वरिष्ठ और निवासी डॉक्टरों की संख्या भी बढ़ाई गई है। सभी अस्पतालों और डिस्पेंसरी के बीच समन्वय बनाकर काम करने का निर्देश अस्पतालों को दिया गया है। बता दें कि पिछले साल हांडी के दौरान 79 लोग घायल हुए थे। बीएमसी की तर्ज पर राज्य के जे.जे. अस्पताल ने भी अपने सभी अस्पतालों में तैयारियां की हैं।

ठाणे: जन्माष्टमी से पहले कृष्ण मंदिर में चोरी
ठाणे में जन्माष्टमी के एक दिन पहले अज्ञात चोर भगवान कृष्ण के गहने चुरा ले गए। मंदिर के पीछे के दरवाजे का ताला तोड़कर चोर भीतर घुसे और मंदिर में रखे 35 लाख कीमत के सोने-चांदी के गहने और कुछ नकदी उड़ा ले गए। जांभलीनाका स्थित मुख्य बाजार में जैन समाज का गोवर्धन वैष्णव मंदिर है।

करीब 70 साल पुराने मंदिर के मुख्य दरवाजे को रविवार सुबह 7 बजे मंदिर के पुजारी ने खोला, तो देखा कि मूर्ति को पहनाए गए गहनों सहित दानपेटी में रखी नकदी गायब है। चोरी से पहले सीसीटीवी तोड़ दिए गए थे। लेकिन, एक सीसीटीवी में 2 चेहरे दिख रहे हैं। पुलिस के अनुसार, वे चोर हो सकते हैं।

मागाठाणे में नशामुक्ति और पर्यावरण वाली हांडी
मागाठाणे में इस बार दही हांडी उत्सव तंबाकू-गुटका जैसे नशे से मुक्ति और प्लास्टिक-थर्माकॉल से पर्यावरण की रक्षा के संदेश के साथ मनाया जाएगा। स्थानीय शिवसेना विधायक प्रकाश सुर्वे ने यह आयोजन किया है। उन्होंने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के निर्णय के कारण दही हांडी के आयोजन में एक अनिश्चितता की स्थिति आ गई है, लेकिन इससे बाहर आकर भारतीय संस्कृति की विरासत को आगे ले जाने के लिए और गोविंदा पथकों को दिलासा देने के लिए न्यायालय के दिशा-निर्देशों के दायरे में रहकर दही हांडी का आयोजन किया गया है।

तारामती चैरिटेबल फाउंडेशन के साथ मिलकर एक्सप्रेस हाइवे के पास बोरीवली-पूर्व में देवीपाडा मैदान में यह आयोजन होगा। सुबह 10 बजे से रात 10 बजे तक चलने वाले इस दही हंडी उत्सव में सलामी देने वाले पथकों में महिला गोविंदा पथकों को प्राथमिकता दी जाएगी और उन्हें 5000 रुपये का अतिरिक्त प्रोत्साहन पुरस्कार दिया जाएगा।

 

 

 

 

The post जन्माष्टमी धूम: गूंजा ‘गोविंदा आला रे…’, जानिए कहां-कहां दही हांडी के खास आयोजन appeared first on Newstrack Hindi.

Source: Hindi Newstrack