गोमती रिवरफ्रंट पर सैर करने के लिए अब देना होगा चार्ज, जानें टिकट के रेट

National

लखनऊ: अब राजधानी के रीढ़ की हड्डी कही जाने वाली गोमती नदी के रिवरफ्रंट पर मुफ्त की सैर करना सपना सा हो जायेगा। जनेश्वर मिश्र पार्क के बाद एलडीए अब रिवरफ्रंट पर विकसित पार्कों में भी प्रवेश शुल्क वसूलेगा। इसके लिए दीपावली से पहले एक नवंबर से टिकट लगाया जाना तय हुआ है। इसकी प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है।

1 नवंबर से प्रवेश के लिए टिकट की व्यवस्था लागू

लखनऊ विकास प्राधिकरण के अफसरों के मुताबिक लामार्ट बंधा पर बनने वाले रबर डैम से लेकर हनुमान सेतु तक प्रवेश के लिए टिकट व्यवस्था लागू की जायेगी। टिकट का काम निजी एजेंसियों को दिया जाएगा। एलडीए इसी महीने के अंत तक एजेंसियों का चयन भी कर लेगा। इसके बाद अक्टूबर में जरूरी प्रक्रिया पूरी कर एक नवंबर से प्रवेश के लिए टिकट की व्यवस्था लागू कर दी जाएगी। यह भी कहा जा रहा है कि अगर प्रक्रिया जल्द पूरी हो गई तो टिकट लगाने के प्रस्तावित समय को कम करके अक्टूबर में ही व्यवस्था लागू कर दी जाएगी।

एलडीए के उपनिदेशक उद्यान एसपी शिशोदिया का कहना है कि 18 सितंबर तक एजेंसियों से प्रस्ताव मांगे गए हैं। टिकट बिक्री के लिए तय एजेंसी को ही संचालन की जिम्मेदारी भी होगी। प्रवेश शुल्क के टिकट बिक्री के साथ ही पार्किंग और विजिटर्स की सुविधाएं जैसे अस्थाई फूडकोर्ट वैन, साफ-सफाई भी एजेंसी के जरिए ही कराई जाएंगीं।

पॉलिथीन रिवरफ्रंट पर रहेगी प्रतिबंधित

शिशोदिया ने बताया कि रिवरफ्रंट को स्वच्छ रखने और नदी को प्रदूषण से बचाने के लिए ‘नो पॉलिथीन जोन’ बनाने का फैसला लिया गया है। किसी भी तरह की पॉलिथीन को रिवरफ्रंट पर लाने की अनुमति नहीं होगी। हथियार लेकर भी रिवरफ्रंट पर नहीं जा सकेंगे।

किड्स जोन के लिए 10 रुपये का टिकट 

एलडीए अधिकारियों के मुताबिक रिवरफ्रंट पर विकसित किड्स जोन के लिए अलग से 10 रुपये का टिकट लेना होगा। इसमें केवल 15 साल तक के बच्चों को ही प्रवेश मिलेगा। एलडीए अधिकारियों का तर्क है कि यह प्रवेश शुल्क नहीं होगा। झूलों के रखरखाव के लिए खर्च निकालने के लिए प्रति बच्चा 10 रुपये रखरखाव शुल्क लिया जाना तय हुआ है।

खुलने-बंद होने का समय

रिवरफ्रंट के खुलने और बंद होने का समय सर्दियों में सुबह छह बजे से रात आठ बजे क्रमश: तय किया गया है। वहीं गर्मियों में यह समय सुबह सुबह 5:30 बजे से लेकर रात 8:30 बजे तक हो जाएगा।
मार्निंग वॉकर्स के लिए सुविधा : रिवरफ्रंट पर प्रति व्यक्ति प्रवेश शुल्क 10 रुपये होगा। वहीं मासिक पास 100 रुपये और वार्षिक पास 1000 रुपये में मॉर्निंग वॉकर्स ले सकते हैं।

इन लोगों के लिए रहेगा निःशुल्क 

सीनियर सिटीजंस, दिव्यांग, पांच साल तक के बच्चों, वरिष्ठ नागरिक, पांच साल तक के बच्चे, लखनऊ विकास प्राधिकरण व सिंचाई विभाग के अधिकारी व कर्मचारी, विशिष्टगण, पत्रकार, जनप्रतिनिधि और दिव्यांगजन के लिए प्रवेश नि:शुल्क रहेगा।

चार घंटे के लिए ये रहेगा पार्किंग शुल्क

साइकिल – 5 रुपये
दोपहिया वाहन – 10 रुपये
चार पहिया वाहन – 20 रुपये
बस व अन्य बड़े वाहन – 150 रुपये

एलडीए उपनिदेशक उद्यान एसपी शिशोदिया ने बताया कि रिवरफ्रंट के बेहतर रखरखाव के लिए जरूरी है कि प्रवेश शुल्क लगाया जाए। इससे जहां रखरखाव के लिए एलडीए को पैसा मिल सकेगा, वहीं पार्कों में व्यवस्थाएं बनाना भी आसान हो सकेगा।

The post गोमती रिवरफ्रंट पर सैर करने के लिए अब देना होगा चार्ज, जानें टिकट के रेट appeared first on Newstrack Hindi.

Source: Hindi Newstrack