इंडिया के खिलाफ पांचवा टेस्ट खेलने के बाद क्रिकेट को अलविदा कह देंगे एलिस्टर कुक

National

लंदन: इंग्लैंड क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान एलिस्टर कुक का कहना है कि वह भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज के बाद अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट जगत से संन्यास ले लेंगे। वेबसाइट ‘ईएसपीएन’ की रिपोर्ट के अनुसार, कुक टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे अधिक रन स्कोर करने वाले छठे बल्लेबाज हैं।

भारत के खिलाफ पांच मैचों का टेस्ट सीरीज में इंग्लैंड ने 3-1 से अजेय बढ़त बना ली है। दोनों टीमों के बीच पांचवां और आखिरी टेस्ट मैच शुक्रवार से लंदन में खेला जाएगा।

सबसे खास बात यह है कि कुक ने 21 साल की उम्र में 2006 में भारत के खिलाफ ही टेस्ट प्रारूप में पदार्पण किया था। उन्होंने अपने करियर में अब तक 160 टेस्ट मैचों में 12,254 रन बनाए हैं, जिसमें 32 शतक और 56 अर्धशतक शामिल हैं। इंग्लैंड का कोई भी खिलाड़ी उनके टेस्ट रनों और शतकों के करीब नहीं पहुंचा है।

कुक ने अपने एक बयान में कहा, “मैंने अपनी क्षमता और उम्मीद से अधिक उपलब्धि हासिल की है और कई दिग्गजों के साथ इतने लंबे समय तक खेलने का अवसर हासिल कर स्वयं को सौभाग्यशाली भी महसूस करता हूं।”

उन्होंने कहा, “पिछले कुछ माह से काफी सोच विचार के बाद मैंने भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज के बाद अपने संन्यास की घोषणा करने का फैसला लिया है। अपनी टीम के साथी खिलाड़ियों के साथ भविष्य में ड्रेसिंग रूम साझा न करने का विचार जानने के बाद भी मेरे लिए यह फैसला लेना मुश्किल था, लेकिन यही सही समय है।”

–आईएएनएस

The post इंडिया के खिलाफ पांचवा टेस्ट खेलने के बाद क्रिकेट को अलविदा कह देंगे एलिस्टर कुक appeared first on Newstrack Hindi.

Source: Hindi Newstrack