उद्देश्य और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा में शिक्षकों की भूमिका अहमः रेलमंत्री

National

लखनऊ: केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने मंगलवार को सिटी मांटेसरी स्‍कूल में शिक्षक सम्‍मान समारोह में शिरकत की। इस मौके पर केंद्रीय रेलमंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि उद्देश्यपूर्ण और गुणवत्तापरक शिक्षा वर्तमान की आवश्यकता है। इसी से भावी पीढ़ी एवं राष्ट्र का कल्याण भी होगा। उन्होंने कहा कि लेकिन इसमें सबसे अहम भूमिका शिक्षकों की है, जिसे उन्हें बखूबी निभाना पड़ेगा। अन्यथा सारा का सारा विजन रखा रह जायेगा।

(function ($) {
var bsaProContainer = $(‘.bsaProContainer-2’);
var number_show_ads = “0”;
var number_hide_ads = “0”;
if ( number_show_ads > 0 ) {
setTimeout(function () { bsaProContainer.fadeIn(); }, number_show_ads * 1000);
}
if ( number_hide_ads > 0 ) {
setTimeout(function () { bsaProContainer.fadeOut(); }, number_hide_ads * 1000);
}
})(jQuery);

शिक्षक रचनात्मक विकास हेतु छात्रों को करें प्रेरित

उत्तर प्रदेश सरकार के चिकित्सा,शिक्षा एवं तकनीकी शिक्षा मंत्री आशुतोष टंडन ने इस मौके कहा कि शिक्षक समाज की रीढ़ हैं। उन्हें केवल छात्रों को शिक्षा ही नहीं देनी चाहिए बल्कि रचनात्मक विकास कार्यों के लिए प्रेरित करना चाहिए।

सिटी मांटेसरी स्कूल गोमती नगर द्वितीय  के आडिटोरियम में आयोजित शिक्षक सम्मान समारोह में लखनऊ की मेयर संयुक्त भाटिया ने कहा कि शिक्षण संस्थान तो बहुत है पर सीएमएस का जो स्थान है वह अपने आप में अलग है। इसके लिए प्रबंध संस्थान के साथ-साथ शिक्षकों को इसका सबसे बड़ा श्रेय जाता है।

रेल मंत्री पीयूष गोयल, चिकित्सा,शिक्षा एवं तकनीकी मंत्री आशुतोष टंडन, मेयर संयुक्त भाटिया, प्रख्यात शिक्षाविद् एवं सीएमएस संस्थापक जगदीश गांधी एवं उनकी पत्नी डा. भारती गांधी और सीएमएस प्रेसीडेन्ट डा. गीता किंगडन ने संयुक्त रूप  से कार्य़क्रम के प्रारम्भ में पूर्व राष्ट्रपति सर्वपल्ली राधाकृष्णन व सरस्वती की प्रतिमा पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जवलित कर किया। इस अवसर पर पूरा परिसर तालियों की गड़गड़ाहट से गूंज उठा।

शिक्षकों ने किया महत्‍वपूर्ण योगदान

सिटी मांटेसरी स्कूल के संस्थापक एवं समाजसेवी डॉ. जगदीश गांधी उनकी पत्नी डा. भारती गांधी एवं प्रेसीडेन्ट गीता किंगडन  ने संयुक्त रूप से अपने संबोधन में आये हुए अतिथियों का स्वागत कर आभार जताया। इस अवसर पर जगदीश गांधी ने कहा कि सीएमएस की सभी उपलब्धियों के पीछे हर सहयोगियों का साथ और हाथ है। उन्होंने कहा कि संस्थान एक होता है सहयोगी बहुत होते हैं।

सीएमएस के शिक्षक सम्मान समारोह में जानकारी  देते हुए  संस्थान के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी हरिओम शर्मा के मुताबिक सर्वश्रेष्ठ शिक्षकों के माता-पिता का सम्मान किया गया। इसमें शिक्षकों के माता-पिता को फलों व फूलों से तौला गया और शाल भेंट की गयी। सीएमएस प्रथम कैंपस के फिजिकल टीचर रोहित मिश्रा,सीएमएस आरडीएसओ कैम्पस की कम्यूटर शिक्षिका मोनिका मलिक के साथ-साथ शैक्षणिक,सांस्कृतिक,सामाजिक व उल्लेखनीय उपलब्धि अजिर्त करने वाले शिक्षक, प्रधानाचार्यों करीब डेढ़ करोड़ की राशि से देकर अलग-अलग सम्मान दिया गया।

The post उद्देश्य और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा में शिक्षकों की भूमिका अहमः रेलमंत्री appeared first on Newstrack Hindi.

Source: Hindi Newstrack