एप्पल के बाद अमेजन बनी विश्व की दूसरी ट्रिलियन डॉलर कंपनी

National

वाशिंगटन: अमेरिका की दिग्गज ऑनलाइन शॉपिंग कंपनी अमेजन ने मंगलवार को शेयर बाजार में ट्रिलियन डॉलर यानी एक खरब डॉलर कीमत का आंकड़ा छूने वाली दुनिया की महज दूसरी कंपनी बन गई। सिलिकॉन वैली की एप्पल ने महज एक महीने पहले ही ये कारनामा करने वाली दुनिया की पहली कंपनी होने का गौरव हासिल किया था।

(function ($) {
var bsaProContainer = $(‘.bsaProContainer-2’);
var number_show_ads = “0”;
var number_hide_ads = “0”;
if ( number_show_ads > 0 ) {
setTimeout(function () { bsaProContainer.fadeIn(); }, number_show_ads * 1000);
}
if ( number_hide_ads > 0 ) {
setTimeout(function () { bsaProContainer.fadeOut(); }, number_hide_ads * 1000);
}
})(jQuery);

भारत में भी अमेजन इंडिया के नाम से अपनी अलग पहचान रखने वाली अमेजन के शेयर मंगलवार को दोपहर बार 2050.27 डॉलर कीमत पर बिके, जिससे कंपनी की मार्केट वैल्यू ने 1 खरब डॉलर का आंकड़ा पार कर लिया। सिएटल स्थित अमेजन को उसके मालिक जैफ बेजॉस ने शुरुआत में किताबें बेचने वाली कंपनी के तौर पर शुरू किया था। बेजॉस आज की तारीख में अमेरिका के एक नामचीन समाचार पत्र द वॉशिंगटन पोस्ट के मालिक भी हैं।

हालिया सालों में पूरी दुनिया में कई करोड़ उपभोक्ताओं को ऑनलाइन शॉपिंग की तरफ आकर्षित करने वाली अमेजन भारत में भी एक बड़े एफडीआई निवेशक के तौर पर उभरी है। अकेले इस साल अमेजन के शेयरों ने स्टॉक मार्केट में करीब 75 फीसदी की उछाल हासिल की और कंपनी के बाजारी पूंजीकरण में करीब 435 अरब डॉलर का इजाफा किया।

बता दें कि यह अमेरिका की तीन दिग्गज रिटेल स्टोर चेन वॉलमार्ट, कोस्टको और टारगेट की संयुक्त बाजार पूंजीकरण के बराबर है। वॉल स्ट्रीट जनरल का कहना है कि निवेशकों ने अमेजन को हालिया सालों में सबसे विश्वसनीय वित्तीय अनुशासन का प्रदर्शन करने वाली कंपनी होने का इनाम दिया है।

ये भी पढ़ें…अमेजन से डिलीट हुईं हिलेरी क्लिंटन की नई किताब की 900 ऑनलाइन समीक्षाएं

The post एप्पल के बाद अमेजन बनी विश्व की दूसरी ट्रिलियन डॉलर कंपनी appeared first on Newstrack Hindi.

Source: Hindi Newstrack