जो लोग सर मुंडवा रहे हैं वह चाहते हैं कि बिना कॉम्पिटिशन में बैठे नौकरी मिल जाए: योगी

National

लखनऊ: सीएम योगी आदित्यनाथ ने आज लोकभवन में शिक्षक दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में कहा कि बहुत कम लोग हैं, जो स्वेच्छा से समाज मे शिक्षा का काम करने जा रहे है। आज जो लोग सर मुड़वा रहे है वो चाहते है कि बिना कम्पटीशन में बैठे उनको नौकरी मिल जाए।

(function ($) {
var bsaProContainer = $(‘.bsaProContainer-2’);
var number_show_ads = “0”;
var number_hide_ads = “0”;
if ( number_show_ads > 0 ) {
setTimeout(function () { bsaProContainer.fadeIn(); }, number_show_ads * 1000);
}
if ( number_hide_ads > 0 ) {
setTimeout(function () { bsaProContainer.fadeOut(); }, number_hide_ads * 1000);
}
})(jQuery);

उनका मानना है कि बिना योग्यता को उन्हें भर दिया जाए और इस प्रकार उन्हें सम्मान देते रहे। शिक्षित बेरोजगारों की लंबी लाइन खड़ी है, 42 हजार पुलिस के लिए 22 लाख आवेदन आए। इसी तरह सहायक अध्यापको की भर्ती में भी आवेदन आये पर पूरी सीट नही भर पाई है, यह बताता है कि कही ना कहीं योग्यता की कमी है।

टीचर जहां पढाते हैं, वहीं अपने बच्चों को भी पढाएं

उन्होंने कहा कि किसी शिक्षक को किसी नेता के पीछे नहीं भागना चाहिए, मुझे बहुत बुरा लगता है जब कोई शिक्षक आता है और कहता है कि मुझे भी सम्मनित करने के अनुमोदित कर दीजिए। बहुत सारे लोग ऐसे हैं जिनका पेशा ही धरना प्रदर्शन करना होता है। शिक्षक जहाँ पढ़ाते हैं अपने बच्चो को भी वही पढ़ाएं। यह समाज के लिए अच्छा उदाहरण होगा। शिक्षक खुद माध्यमिक और बेसिक स्कूलों में पढ़ाते है और अपने बच्चो को पढ़ाने के लिए कान्वेंट में भेजते है।

हम योग्य शिक्षक नहीं दे पा रहे यह शिक्षा जगत की कमी

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि शिक्षक राष्ट्र का निर्माता है। हम अच्छा काम नहीं करते हैं तो समाज हमको भुला देगा। यूपी को देश का नेतृत्व करना है तो शिक्षा जगत को आगे आना होगा। हम योग्य शिक्षक नहीं दे पा रहे हैं तो यह कमी सरकार कि नहीं बल्कि शिक्षा जगत की है।

योग्य शिक्षकों की कमी

उन्होंने फिर एक बार कहा कि 42 हजार कांस्टेबल भर्ती के लिए 22 लाख आवेदन आए। जबकि बेसिक शिक्षा विभाग में 68500 शिक्षकों की भर्ती के लिए 1 लाख 5 हजार आवेदन आए और उसमें से पास हुए सिर्फ 41056। शिक्षा जगत में योग्य शिक्षकों की कमी है।

The post जो लोग सर मुंडवा रहे हैं वह चाहते हैं कि बिना कॉम्पिटिशन में बैठे नौकरी मिल जाए: योगी appeared first on Newstrack Hindi.

Source: Hindi Newstrack