VIDEO: अब स्‍कूलों के आस-पास चलेगा COTPA अभियान, डीएम ने दिखाई जागरूकता रथ को हरी झंडी

National

लखनऊ: शिक्षक दिवस के अवसर पर जिलाधिकारी कौशलराज शर्मा ने बुधवार को कोटपा अभियान को विशेष रूप से स्‍कूल-कॉलेजों के आसपास चलाने के लिए एक्‍शन प्‍लान जारी किया है। इसके तहत नगर और तहसील क्षेत्र में राष्ट्रीय तम्बाकू नियंत्रण अभियान (COTPA) चलाया जाएगा। जिसके अंतर्गत सार्वजनिक स्थलों एवं विद्यालयों और सभी शिक्षण संस्थानों के आसपास तम्बाकू एवं तंबाकू उत्पादों के उपयोग एवं बिक्री पर नियमानुसार प्रतिबंध लगाया जाएगा। इसके साथ ही ऐसे सभी दुकानदारों पर जो तम्बाकू तथा तम्बाकू उत्पादों की बिक्री करते हैं, उन पर कोटपा एक्ट के अंतर्गत कार्यवाही करते हुए जुर्माना किया जाएगा और उक्त सामग्री को जब्त कर के मौके पर ही उसको नष्ट किया जाएगा। जिसके लिए जिलाधिकारी लखनऊ ने टीमों का कर दिया है।

(function ($) {
var bsaProContainer = $(‘.bsaProContainer-2’);
var number_show_ads = “0”;
var number_hide_ads = “0”;
if ( number_show_ads > 0 ) {
setTimeout(function () { bsaProContainer.fadeIn(); }, number_show_ads * 1000);
}
if ( number_hide_ads > 0 ) {
setTimeout(function () { bsaProContainer.fadeOut(); }, number_hide_ads * 1000);
}
})(jQuery);

टीमें करेंगी विशेष निगरानी

डीएम कौशलराज शर्मा ने बताया कि कुल 13 टीमों का गठन किया गया है। जो सभी विद्यालयों के आस पास की सभी दुकानों का निरीक्षण करेंगी। इस टीम में नगर मजिस्ट्रेट, सभी एसडीएम, सभी एसीएम, मुख्य चिकित्सा अधिकारी, एसीएमओ, खाद्य सुरक्षा अधिकारी और नगर निगम के सभी जोनों के जोनल अधिकारियों के साथ-साथ सभी थानों के क्षेत्राधिकारीयों को शामिल किया गया है। इसके साथ ही जिलाधिकारी ने बताया कि सार्वजनिक स्थलों पर धूम्रपान करने पर कोटपा एक्ट की धारा 4 के अंतर्गत कार्यवाही करते हुए जुर्माना किया जाएगा और विद्यालयों एवं शिक्षण संस्थानों के परिसर के 100 मीटर के दायरे में तम्बाकू और तंबाकू उत्पादों की बिक्री करने पर कोटपा एक्ट की धारा 6 बी के अंतर्गत कार्यवाही करते हुए जुर्माना व उक्त सामग्री को जब्त किया जाएगा। ये 13 टीमें समय-समय पर स्कूल, कॉलेजों और सभी शिक्षण संस्थानों के परिसर के 100 गज़ के दायरे में आने वाली सभी दुकानों पर नज़र रखेंगी और अवहेलना करने वालों पर कठोर कार्यवाही करेंगी।

जल्‍द चलाया जाएगा यैलो कैंपेन

डीएम कौशलराज शर्मा ने कहा कि इसके साथ ही सार्वजनिक स्थलों पर धूम्रपान करने वालों पर भी नज़र रखी जाएगी। जिसके लिए येलो कैम्पैन चलाया जाएगा। साथ ही इस अभियान की गहन समीक्षा भी समय-समय पर की जाएगी और राष्ट्रीय तंबाकू नियंत्रण अधिनियम (COTPA) की गुणवत्ता पर भी ध्यान दिया जाएगा। जिलाधिकारी ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि इस अभियान का अनुपालन कड़ाई से कराया जाए और जनपद को तम्बाकू मुक्त बनाया जाए। सभी बड़े स्कूलों के पास आज पहले दिन ही अभियान चलाया जाएगा। जिसको लेकर आज शाम ही ब्रीफिंग की जाएगी। जिससे तंबाकू मुक्‍त परिसर बनाया जा सके।

शिक्षक दिवस का है संयोग

जिलाधिकारी कौशलराज शर्मा ने कहा कि आज शिक्षक दिवस है। इसलिए आज के दिन का चुनाव किया गया है। स्कूल कॉलेज के पास से लोग गुटखा सिगरेट पी रहे हैं। जिससे बच्चे उसकी ओर आकर्षित होते हैं। कोशिश होगी कि स्कूल के पास से पान शॉप हटाई जाएं। मोहर्रम के बाद से इस कार्यक्रम को तेज किया जाएगा। दुकानों को 100 गज से दूर किया जाएगा। जुर्माना वसूला जाए। सभी टीमों को जुर्माना बुक दी गई है। जिससे कि चालान किया जा सके। सभी लोगों को निर्देश दिया है कि सभी लोग अपनी-अपनी जगहों को अच्छे से चेक करें। कोशिश इस बात की हो कि ये अभियान सफल हो।

जागरूकता रथ हुआ रवाना

डीएम कौशलराज शर्मा ने एक जागरूकता रथ भी यहां से रवाना किया। इसके जरिए तंबाकू उत्‍पादों के हानिकारक परिणामों के प्रति लोगों को जागरूक किया जा सकेगा। इस मौके पर डीएम कौशलराज शर्मा, सीएमओ, बीएसए डॉ अमरकांत सिंह, डीआईओएस डॉ मुकेश‍ सिंह, एसडीएम, एसीएम, क्षेत्राधिकारियों समेत विनोबा सेवा आश्रम के रमेश भैया संग उनके वालिंटियर्स भी उपस्थित रहे।

VID-20180905-WA0043

The post VIDEO: अब स्‍कूलों के आस-पास चलेगा COTPA अभियान, डीएम ने दिखाई जागरूकता रथ को हरी झंडी appeared first on Newstrack Hindi.

Source: Hindi Newstrack