सीएम साहब ! आपसे नाराज हैं ये टीचर्स, वजह तो जान लीजिए…

National

गोरखपुर: सीएम योगी आदित्‍यनाथ के अपने शहर में ही शिक्षकों ने विरोध का स्‍वर बुलंद कर दिया है। शिक्षक दिवस पर बुधवार को शिक्षकों ने प्रदेश सरकार की नीतियों के खिलाफ बेसिक शिक्षा कार्यालय परिसर पर दर्जनों शिक्षकों ने अपना सिर मुड़वाया और सरकार की वादा खिलाफी को लेकर प्रदर्शन किया। इसके साथ ही चेतावनी भी दी, कि अगर इसके बाद भी इनकी मांगे नहीं मानी गई तो ये उससे भी उग्र आन्दोलन करने को बाध्य होंगे |

(function ($) {
var bsaProContainer = $(‘.bsaProContainer-2’);
var number_show_ads = “0”;
var number_hide_ads = “0”;
if ( number_show_ads > 0 ) {
setTimeout(function () { bsaProContainer.fadeIn(); }, number_show_ads * 1000);
}
if ( number_hide_ads > 0 ) {
setTimeout(function () { bsaProContainer.fadeOut(); }, number_hide_ads * 1000);
}
})(jQuery);

इन मांगों को लेकर किया प्रदर्शन

गोरखपुर में शिक्षक दिवस पर दर्जनों की संख्या में शिक्षकों ने प्रदर्शन कर सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया। प्रदर्शन कर रहे शिक्षकों ने कहा, कि पिछले साल 27 मार्च 2017 को भारत सरकार ने मानदेय को 8470 से बढ़ा कर 17 हजार कर दिया था, और उसमें भारत सरकार की 60 परसेंट की हिस्सेदारी है। भारत सरकार ने अपनी हिस्‍सेदारी भेज भी दी है, लेकिन उत्तर प्रदेश सरकार आज 17 से 18 महीने होने के बाद भी हम लोग का 17 हजार मानदेय नहीं दे रही और उससे भी बड़ा दुसाहस इन्होंने किया है। 31 अगस्त 2018 को विधानसभा में मंत्री अनुपमा जायसवाल ने 9800 रूपये देने की बात कही है। हम किसी भी हालात में 98 सौ रूपये नहीं लेंगे। हमें सिर्फ 17 हजार ही चाहिए। उससे एक रुपया भी कम हमको नहीं चाहिए। हम किसी भी तर्क पर समझौता नहीं करेंगे|

प्रदेश भर में हो रहा प्रदर्शन

अनुदेशक नीलिमा शाही ने बताया कि इन्‍हीं मागों को लेकर पूरे प्रदेश के 75 जनपदो में मुंडन और विरोध का कार्यक्रम इस शिक्षक दिवस के अवसर पर हम कर रहे हैं। गोरखपुर में भी हमारे साथी मुंडन करा कर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। अगर 9 तारीख तक हमारी मांग नहीं पूरी हुई तो हम लखनऊ में 10 तारीख को ब्रह्मभोज करने का भी काम करेंगे।

सीएम के बयान की आलोचना

नीलिमा शाही ने कहा कि सीएम का बयान आता है, कि इस प्रदेश में योग्य लोगों की कमी है। प्रदेश में 31 हजार अनुदेशक हैं। 2013 में हमारी नियुक्ति हुई थी। हमारी गुणवता की जाँच करा लीजिये और हमारी परीक्षा ले लीजिये। हम परीक्षा देने को तैयार हैं, लेकिन पहले हमारी मांग को पूरा करिए।

आज इन शिक्षकों ने शिक्षक दिवस के अवसर पर अपने सर को मुंडवा कर अपना विरोध प्रदर्शन किया है, और दर्जनों की संख्या में शिक्षकों ने अपना सर मुंडवाया। इस प्रदर्शन में शिक्षिका और शिक्षक दोनों मौजूद थे, और सभी ने एक साथ हुंकार भर कर अपनी मांगो को रखा। अगर जल्द ही उनकी मांगे नहीं मानी गईं तो 10 को लखनऊ में प्रदर्शन करने को मजबूर होंगे।

The post सीएम साहब ! आपसे नाराज हैं ये टीचर्स, वजह तो जान लीजिए… appeared first on Newstrack Hindi.

Source: Hindi Newstrack