साईकिल यात्रा: ‘लोकतंत्र बचाओ-देश बचाओ’ का सन्देश लेकर, यूपी की सडकों पर निकले हजारों समाजवादी !

National

कानपुर : उत्तर प्रदेश की राजनीति में मजबूत पैठ रखने वाली समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव भले ही ये कहते हो कि मोदी जी चुनाव की तारीखें हमें भी बता दें तो हम भी जनता में प्रचार शुरू कर दें, जबकि अखिलेश यादव ने 2019 चुनाव के लिए अभी से कमर कसते हुए अपनी जोशीली युवा ब्रिगेड को उत्तर प्रदेश के हर कोने में साईकिल देकर पूरी मजबूती के साथ उतार दिया है।

वहीँ अखिलेश यादव ने स्वयं भी साईकिल चलाने का अपना कार्यक्रम जारी कर दिया है, कन्नौज की ठठिया मंडी से हवाई पट्टी तक लगभग 50 किलोमीटर की यह यात्रा अखिलेश यादव अपने चुनाव चिन्ह साईकिल को चलाते हुए पूरी करेंगे। इस दौरान वह लोगों को जगह-जगह पर सम्बोधित भी करेंगे। गौरतलब है कि 2012 के विधानसभा चुनाव की शुरुआत भी अखिलेश यादव ने साईकिल चला करके ही की थी और अब 2019 की शुरुआत भी साईकिल के साथ करने जा रहे हैं। इन साईकिल यात्राओं के माध्यम से अखिलेश यादव ने EVM में हो रही धांधली के चलते लोकतंत्र को खतरा, नोटबंदी के दुष्परिणाम, GST की मार से बंद हुए लाखों उद्योग और करोड़ों बेरोजगारों का सच, किसानों के साथ कर्ज मांफी के नाम पर धोखा, नौजवानों के साथ नौकरी के नाम पर धोखा, महिलाओं के साथ सुरक्षा के नाम पर धोखा, बच्चों के साथ जूता-मोजा वा किताबों के नाम पर धोखा, छुट्टा पशुओं के कारण खराब होती फसलें, खाद वा डीजल-पेट्रोल के भड़ते दाम एवं देश में बढ़ी महंगाई जैसे ज्वलंत मुद्दों को जनता तक पहुंचाने के लिए अपनी युवा ब्रिगेड को रवाना किया है।

सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव के निर्देश पर उत्तर प्रदेश में जुलाई माह से लगातार साईकिल यात्रा चल रही है, जिसमे हर Image may contain: 4 people, tree, sky, outdoor and natureसाईकिल यात्रा में एक सन्देश देकर रवाना किया जा रहा है। इस समय पूरे प्रदेश में लोकतंत्र बचाओ-देश बचाओ के सन्देश के साथ साईकिल यात्राएं चल रही है, जिसमे एक यात्रा एमएलसी रामवृक्ष सिंह के प्रभार में वा अभिषेक यादव के संयोजन में गाजीपुर से बनारस,इलाहाबाद,कानपुर,कन्नौज,आगरा होते दिल्ली पहुंचेगी। दूसरी यात्रा बंटी यादव के संयोजन में कानपुर नगर से शुरू होकर कानपूर देहात,औरैया,कन्नौज तक जाएगी। एक यात्रा मिर्जापुर जिले में और एक यात्रा काकोरी से लखनऊ तक का अपना सफर पूरा कर चुकी है। वहीँ तीसरी यात्रा बनारस से मिर्जापुर के रास्ते पर चल रही है।

Image may contain: 4 people, outdoorइलाहाबाद से शुरू हुई पहली साईकिल यात्रा का नाम “समाजवादी युवा चेतना यात्रा” था, जो सूर्या के नेतृत्व में इलाहबाद से शुरू होकर बुल्देलखण्ड,कानपुर,उन्नाव होते हुए लखनऊ पहुंची थी तथा दूसरी यात्रा “समाजवादी दलित चेतना यात्रा” के सन्देश के साथ रवाना हुई थी जो रजनीश भारती के नेतृत्व में इलाहाबाद से चलकर बारबंकी होते हुए लखनऊ पहुंची थी। अखिलेश यादव ने जैसा कहा था कि वह 2019 का चुनाव साईकिल से लड़ेंगे, वह बात अब सही साबित होने लगी है। आज चुनाव के आगाज से पहले ही पूरे प्रदेश में साईकिल पूरी ताकत से दौड़ते हुए दिख रही है।

 

Image may contain: 4 people, people standing, flower and outdoor

Image may contain: 9 people, including Rohit Shukla Lallu and Abhishek Yadav, people smiling, outdoor

Image may contain: 4 people, crowd and outdoor

Image may contain: shoes and outdoor

Image may contain: 8 people, including Rohit Shukla Lallu, people smiling, outdoor

Source: Indiakinews