ट्रंप ने चीन से सभी आयात पर टैरिफ लगाने की दी धमकी

International
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चीन से सभी वस्तुओं के आयात पर टैरिफ लगाने की शुक्रवार को धमकी दी। इससे बीजिंग के साथ वाशिंगटन के व्यापारिक रिश्तों में पहले से चली आ रही तल्खी और बढ़ गयी है।

ट्रंप ने कहा कि पहले से 50 अरब डॉलर के वस्तुओं पर दंडात्मक शुल्क लागू है और 200 अरब डॉलर का शुल्क लगाने पर विचार किया जा रहा है तथा ‘‘इसे जल्द ही लागू किया जा सकता है।’’

उल्लेखनीय है कि पिछले महीने अमेरिका ने 16 अरब डॉलर की अन्य चीनी वस्तुओं पर आयात शुल्क लगाया था। यह शुल्क ऐसे समय लगाया गया था जब व्यापार तनाव कम करने के लिये दोनों देशों के वार्ताकार बातचीत कर रहे थे।  इससे पहले, छह जुलाई को 34 अरब डॉलर की वस्तुओं पर आयात शुल्क लगाया गया था।

बता दें कि ट्रंप ने अमेरिका का व्यापार घाटा कम करने के लिये आक्रामक व्यापार कार्रवाई शुरू की है। उन्होंने अमेरिकी प्रौद्योगिकी की चोरी का आरोप भी लगाया है।

अमेरिकी कंपनियां शुल्क में वृद्धि को लेकर चिंतित हैं। इससे विनिर्माण लागत बढ़ रही है और अर्थव्यवस्था पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है। हालांकि इस मामले का बातचीत के जरिये समाधान निकलने की उम्मीद की जा रही है।

Source: Purvanchal media