बारिश के सीजन में होने वाले इंफेक्शन से बचने के लिए अपनाएं ये उपाय

Lifestyle

इंटरनेट डेस्क। अक्सर बारिश के सीजन में लोग सबसे ज्यादा बीमार पड़ते है, क्योंकि इस सीजन में संक्रमण आसानी से फैलता है। बारिश के बाद वातावरण में नमी की वजह से बैक्टीरिया पनपते हैं और संक्रमण तेजी से फैलता है जिसके कारण आप सर्दी, खांसी, फ्लू, कई तरह के इंफेक्शन, बुखार आदि के शिकार बनते हैं। बीमारियों से बचने के लिए संक्रमण से बचना आवश्यक है। इसलिए जानिए कुछ आसान उपाय जो आपको संक्रमण से बचाने में मदद कर सकते हैं…

Image result for टंकी में रख गए पानी में बैक्टीरिया

(1) टंकी में रख गए पानी में बैक्टीरिया अधिक होते हैं इसलिए पानी की शुद्धता पर विशेष ध्यान दें। शुद्ध और साफ पानी पिएं, पानी को उबालकर पीना और भी बेहतर होगा।

 

(2) गंदगी से बैक्टीरिया होते है। इसलिए स्वच्छता बनाए रखें, अपने आसपास पानी न ठहरने दें, मच्छरों को दूर रखें और अपनी त्वचा की सुरक्षा करें।

 

(3) पानी एकत्रित होने की सारी वजहों को हटा दें। कूलर को नियमित रूप से साफ करें। पानी जमा करने के उपयोग में आने वाले ड्रम, टंकी आदि को हमेशा ढंककर रखें।

 

(4) खुद का साफ- सुथरा रखें ताकि बैक्टीरिया आपको प्रभावित ना करें। इसलिए नियमित तौर पर स्नान करें, गरम पानी का उपयोग करें और अपने हाथों को समय-समय पर साबुन से धोकर साफ रखें।

Image result for मच्छर

(5) मच्छर आपकी सेहत के सबसे बड़े दुश्मन हैं अत: मच्छरों के दंश से बचने के लिए मच्छरदानी का उपयोग करें।

 

Source: Google

Source: Rochak khabare