राष्ट्र निर्माण एवं प्रजातंत्र में मतदान की अहम भूमिका

National

हरदोई: हरदोई पहुंचे मुख्य निर्वाचन अधिकारी एल वेंकटेश्वर लू ने कलेक्ट्रेट पहुंचकर नगर के विभिन्न कालेजों द्वारा आयोजित मतदाता जागरूकता के सम्बन्ध में आयोजित रैली को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया तथा गार्ड आफ आनर की सलामी ली। इसके उपरान्त कलेक्ट्रेट में जिलाधिकारी हरदोई पुलकित खरे, जिलाधिकारी कन्नौज एवं अपर जिलाधिकारी फरूखाबाद एवं शाहजहांपुर के अपर जिलाधिकारियों के साथ बैठक की।

(function ($) {
var bsaProContainer = $(‘.bsaProContainer-2’);
var number_show_ads = “0”;
var number_hide_ads = “0”;
if ( number_show_ads > 0 ) {
setTimeout(function () { bsaProContainer.fadeIn(); }, number_show_ads * 1000);
}
if ( number_hide_ads > 0 ) {
setTimeout(function () { bsaProContainer.fadeOut(); }, number_hide_ads * 1000);
}
})(jQuery);

यह भी पढ़ें: मेरठ में आया 3.6 तीव्रता का भूकंप, दिल्ली-NCR में भी महसूस किए गए झटके

उन्होंने कहा कि लोकतंत्र में मतदान का महत्वपूर्ण योगदान है और इसके लिए मतदाओं को गांव-गांव तक जागरूक करने की आवश्यकता है। उन्होने कहा कि मतदाता पुनरीक्षण की विशेष तिथियों में बूथवार विद्यालयों में बीएलओ, सुपरवाइजर, आशा, आंगनवाड़ी, राजनीतिक स्तर के बूथ लेवल एजेन्ट आदि की उपस्थित सुनिश्चित की जाये ताकि 18 वर्ष से ऊपर, गलत नाम, आयु, पता, एवं नाम कटने के संबंध में फार्म भर सके।

श्री लू ने कहा कि जनपद में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए गांव स्तर पर बुद्विजीवियों एवं समाज सेवियों का सहयोग लेने के साथ पत्रकार बन्धुओं से भी सहयोग लिया जाये और गांव में बूथ लेवल पर मतदाताओं को बताया जाये कि राष्ट्र निर्माण एवं प्रजातंत्र में मतदान की अहम भूमिका होती है।

उन्होंने कहा कि प्रजातत्र में शंका का कोई स्थान नही है और प्रजातंत्र में हर व्यक्ति स्वतंत्र है और अपनी इच्छा अनुसार मतदान करने का अधिकार है। उन्होने अधिकारी सुनिश्चित करें कि समाज के अन्तिम छोर पर खड़े व्यक्ति को मतदान का अधिकार दिलाने के लिए बीएलओ घर-घर जाकर उनका सत्यापन करें और क्षेत्र के जितने भी लोग छूटे है उनका मतदान कार्ड बनवाना प्राथमिकता पर सुनिश्चित करें।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि बीएलओ के कार्यो का सत्यापन सुपरवाइजरों द्वारा हर सप्ताह किया जाये और देखा जाये कि बीएलओ के द्वारा सही रजिस्ट्रर बनाये गये है या नहीं तथा नियमित घर-घर जाकर मतदाताओं का सत्यापन किया जा रहा है या नहीं और इसकी जानकारी अपने उपजिलाधिकारी को उपलब्ध करायें तथा बीएलओ एवं संबंधित अधिकारी लोगों की गलतफहमियों को दूर करते हुए मतदान के महत्व को बतायें।

उन्होंने जिलाधिकारी से कहा कि जो बीएलओ कार्य करने में असमर्थ है या कार्य करने में लापरवाही करते है इसे बीएलओ हटाकर चुस्त बीएलओ की तैनाती की जाये।

The post राष्ट्र निर्माण एवं प्रजातंत्र में मतदान की अहम भूमिका appeared first on Newstrack Hindi.

Source: Hindi Newstrack