ग्लोबइंग त्वचा के लिए लगाएं इमली का फेस पैक

National

लखनऊ: इमली खाने में जितनी खट्टी और टेस्टी होती है, उतनी ही सेहत के लिए भी अच्छी होती है। खासकर लड़कियां इमली खाना बहुत पसंद करती हैं। लड़कियां जितना इमली की शौक़ीन होती हैं उतना ही अपने चेहरे की खूबसूरती भी चाहती हैं और अपने खुबसूरत चेहरे के लिए तरह-तरह के घरेलु नुस्खे और ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं, जिससे वो सुन्दर दिख सकें।

बता दें, इमली सिर्फ खाने के लिए ही नही बल्कि इसका इस्तेमाल आप अपने चेहरें की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए भी कर सकती हैं।

ऐसा इसलिए क्योंकि इमली में मौजूद हाइड्रोक्सी एसिड स्किन के डेड सेल्‍स को हटा कर निखार लाने में मदद करते हैं। इसके फेस पैक का इस्तेमाल करने से फाइन लाइंस भी गायब हो जाती हैं और इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंटस यूवी किरणों से भी त्वचा का बचाव करते हैं।

तो आज हम आपकों इमली से जुड़े कुछ ऐसे घरेलु टिप्स बताएंगे जिसके इस्तेमाल से आप अपने चेहरें की समस्याओं से निज़ात पा सकती हैं। इसके लिए आपको ज्यादा खर्च भी नहीं करना पड़ेगा। चटपटे स्वाद इमली आपकी इस परेशानी को चुटकियों में हल कर सकती है।

बेसन और इमली का पैक

पैक बनाने के लिए एक कटोरी में एक छोटा चम्मच बेसन और 2 छोटे चम्मच इमली का गाढ़ा पेस्ट डालकर मिला ले और फिर इस पैक को चेहरे पर लगाकर 1 मिनट तक हल्के हाथों से मसाज करें। और उसके बाद पैक सूखने तक चेहरे पर लगा रहने दें। जब यह सूख जाए तो इसे ठंडे पानी से धुल लें। इस पैक को हफ्ते में एक बार जरुर लगायें।

इमली और हल्दी

सबसे पहले इमली को 15 मिनट के लिए गर्म पानी में भिगों दें उसके बाद इमली का गुदा निकाल कर उसमे चुटकी भर हल्दी पाउडर डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। और इस पैक सूखने तक चेहरें पर लगा लें। और आधे घंटे बाद पानी से चेहरें को साफ कर लें।

The post ग्लोबइंग त्वचा के लिए लगाएं इमली का फेस पैक appeared first on Newstrack Hindi.

Source: Hindi Newstrack