गणेश विसर्जन पर जायें मुंबई और करें इन जगहों के दर्शन

International

मुंबई: हमारे देश में कई ऐसे स्थान हैं जो प्रसिद्ध मंदिर और तीर्थ स्थान के लिए जाने जाते हैं। और वही कुछ लोग घूमने के लिए हमेशा नई जगह की खोज में रहते हैं जहां वो कभी गये न हो। तो आज हम आपको मुंबई की भाग दौड़ भरी नगरी के उन जगहों के बारे में बताने जा रहें हैं जो फेमस मंदिरों में से एक हैं जहां एक बार दर्शन करने के लिए जरुर जाना चाहिए

सिद्धिविनायक मंदिर

हिन्दुओ के पूज्य भगवान गणेश का प्रसिद्ध मंदिर मुंबई में है जहां रोजाना हजारों श्रद्धालु दर्शन करने के लिए आते हैं मंदिर में भगवान गणेश की सुन्दर एवं कलात्मक बड़ी सी मूर्ति हैं जो दिखने में बेहद खुबसूरत हैं और यहां पर गणेश चतुर्थी का त्यौहार सभी घरों में खूब धूमधाम से मनाया जाता हैं। इस मंदिर का निर्माण सन 1801 में किया गया था।

माउन्ट मेरी चर्च

मुंबई में अनेको मंदिर के साथ माउन्ट मेरी नाम का रोमन केथोलिक चर्च हैं जो मुंबई के बांद्रा में हैं जिसका निर्माण सन 1760 में किया गया था। और इस चर्च में हर साल कुमारी मेरी का बर्थडे करीब 8 सितंबर से एक हफ्ते तक मनाया जाता हैं। और इस चर्च को लोग बांद्रा फेयर के नाम से भी जानते हैं।

साईं मंदिर

मुंबई के शिरडी का नाम तो सभी ने सुना होगा जहां साईं बाबा के दर्शन के लिए दूर दूर से लोग आते हैं। यह पवित्र धार्मिक स्थल महाराष्ट्र के अहमदनगर जिले में स्थित है। साईं बाबा एक भारतीय योगी, फ़क़ीर, और संत थे। जो मुस्लिम परिवार से थे। शिरडी में साईं बाबा का पवित्र मंदिर साईं की समाधि के ऊपर बनाया गया है। और इस मंदिर का निर्माण 1922 में किया गया था।

The post गणेश विसर्जन पर जायें मुंबई और करें इन जगहों के दर्शन appeared first on Newstrack Hindi.

Source: Hindi Newstrack