इस शुभ मुहूर्त पर करें गणेश चतुर्थी पूजा, गणपति के आशिर्वाद से जीवन में होगी खुशियां

Humer

इंटरनेट डेस्क। भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी को भगवान गणेश का जन्म हुआ था, जो इस साल 13 सितंबर 2018 को है और इसी वजह से इस दिन पूरे विधि – विधान से गणेश पूजा की जाती है। इस साल गणेश चतुर्थी पर्व 13 सितंबर को है, इसकी तैयारियां पूरे जोर-शोर से चल रही हैं। गणेश चतुर्थी के दिन पूरे विधि – विधान से भगवान गणेश का पूजन करने से गणपति खुश होते हैं और भक्त की यदि सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं। इस साल गणेश चतुर्थी पर पूजा का शुभ मुहूर्त क्या रहेगा इसके बारे में…

शुभ मुहूर्त

श्री गणेश चतुर्थी तिथि 12 सितंबर को सायं 4 बजकर 7 मिनट से प्रारंभ होगी और ये 13 सितंबर को दोपहर 2 बजकर 51 मिनट तक रहेगी।

पौराणिक कथाओं के मुताबिक, भगवान गणेश का जन्म दिन के मध्याह्न में हुआ था, इसी वजह से गणेश पूजन की यह उपरोक्त अवधि, जो कि लगभग 2 घंटे 26 मिनट की है, हर प्रकार से उत्तम है।

पूजन-विधि :-

गणेश चतुर्थी के दिन सुबह जल्दी उठकर सोने, चांदी, तांबे और मिट्टी के गणेश जी की प्रतिमा स्थापित कर षोडशोपचार विधि से उनका पूजन करें।

पूजा के बाद चंद्रमा को अर्घ्य देकर ब्राह्मणों को दक्षिणा दें, मान्यता के मुताबिक इन दिन चंद्रमा की तरफ नही देखना चाहिए, इससे दोष लगता है। पूजा के बाद गणपति को 21 लड्डुओं का भोग जरूर लगाएं।

नोट: इस ज्योतिष आर्टिकल में दी गई सूचना धार्मिक आस्थाओं और लौकिक मान्यताओं पर आधारित हैं, जिसे केवल सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर उल्लेख किया गया है।

Source: Rochak khabare