इस समय पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों से है परेशान

National

पूरा देश इस समय पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों से परेशान है। रोजाना बढ़ते पेट्रोल-डीजल की कीमतों ने लोगों की जेब ढीली कर दी है। सभी सरकार से इसपर तुरंत अंकुश लगाने के लिए कह रहे हैं। इसी बीच देश के प्रमुख उद्योगपति आनंद महिंद्रा ने एक ऐसी बाइक का वीडियो अपने ट्विटर अकाउंट पर साझा किया है जो बिना पेट्रोल-डीजल के चलती है।


इस बाइक की तारीफ करते हुए मंहिद्रा ने कहा है कि इस तरह की बाइक में एक बहुत बड़ा कारोबारी अवसर है। दरअसल, यह बाइक सौर ऊर्जा से चलती है और इसके लिए सोलर पैनल बाइक में लगे हुए हैं। उन्होंने जो वीडियो पोस्ट किया है वह टीवी9 का है। इस सोलर बाइक को नवसारी के एक युवक ने बनाया है। इस बाइक को चलाने के लिए किसी तरह के ईंधन की जरुरत नहीं पड़ती है।

वीडियो को पोस्ट करते हुए आनंद महिंद्रा ने लिखा, ‘वैश्विक जलवायु कार्रवाई समिट 2018 के उपाध्यक्ष के तौर पर मेरा संदेश यह है कि सस्टैनबिलिटी दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा व्यापारिक अवसर है। इसलिए मुझे यह वीडियो पाकर खुशी हुई। यह वीडियो बताता है कि कैसे भारत के छोटे उद्यमी और इनोवेटर्स उन शुरुआती लोगों में हैं, जो इस अवसर का फायदा उठाएंगे। दुनिया देखो इसे।’

बाइक को सिविल इंजीनियर जिगर पटेल ने बनाया है। इस बाइक की पिछली सीट और हैंडल के आगे एक सोलर पैनल लगा हुआ है। यदि सूर्य की साफ रोशनी मिले तो बाइक 65 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से चल सकती है। इसकी खासियत यह है कि बाइक बिलकुल भी शोर नहीं करती है और बिना किसी खर्च के आपको जहां जाना है वहां तक पहुंचा देती है।

Source: Purvanchal media