इन वास्तु उपायों को अपनाकर आप भी बन सकते है अमीर

Lifestyle

इंटरनेट डेस्क। हिंदू धर्म में वास्तु शास्त्र को बड़ा महत्व दिया गया है, जातक को अमीर बनने के लिए धन कमाने के साथ ही धन बचाना भी आवश्यक होता है। यदि घर में किसी तरह का वास्तुदोष हो तो भी धन बच नहीं पाता है। वास्तु शास्त्र में कुछ ऐसे चमत्कारी उपाय बताए गए है जिन्हे अपनाकर आप धन को बचा सकते हैं। इसके साथ ही यदि सही तरीके से यह उपाय किए जाएं तो जातक जल्दी ही अमीर बन जाता है। आइए दोस्तों आज हम अपको बताते है इनके बारे में विस्तार से…

Image result for वास्तु शास्त्र

यदि आपका शयनकक्ष प्रवेश द्वार के सामने वाली दीवार के बाएं कोने पर है तो वहां धातु की कोई चीज लटकाकर रख सकते हैं। वास्तुशास्त्र के मुताबिक यह स्थान भाग्य और संपत्ति का क्षेत्र माना जाता है।

धन में वृद्धि और बचत के लिए तिजोरी अथवा धन रखने की अलमारी को दक्षिण की दीवार के पास कुछ इस प्रकार रखें कि इसका मुंह उत्तर दिशा की ओर रहे। पूर्व दिशा की ओर अलमारी का मुंह होने पर भी धन में वृद्धि होती है, लेकिन उत्तर दिशा उत्तम मानी गई है।

Image result for नल में पानी टपकते

घर के नल में पानी टपकते रहना वास्तुशास्त्र में आर्थिक नुकसान का बड़ा कारण माना गया है। कई लोग इसे अनदेखी कर जाते है, वास्तु के मुताबिक नल से पानी का टपकते रहना धीरे- धीरे धन खर्च होने का संकेत देता है। यदि नल से पानी चपक रहा हो तो उसे तुरंत ठीक करवा लें।

जल की निकासी कई चीजों को प्रभावित करती है। जिनके घर में जल की निकासी दक्षिण अथवा पश्चिम दिशा में होती है उन्हें आर्थिक समस्याओं के साथ अन्य कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ध्यान रखें कि उत्तर दिशा एवं पूर्व दिशा में जल की निकासी को आर्थिक दृष्टि से उत्तम माना गया है।

घर में टूटे-फूटे बर्तन और कबाड़ जमा ना करें। इससे घर में नकारात्मक शक्ति का संचार होता है और धन में वृद्धि नहीं होती है।

नोट: इस ज्योतिष आर्टिकल में दी गई सूचना धार्मिक आस्थाओं और लौकिक मान्यताओं पर आधारित हैं, जिसे केवल सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर उल्लेख किया गया है।

Source: Rochak khabare