गजब:इस होटल में आते हैं मुर्दें, आसान नहीं होती इंट्री, लगती है लंबी लाइन

National

जयपुर: जब कहीं घूमने गए हो तो ऐसे कई होटल देखे होंगे जो अपनी सुविधाओं और विशेषता के लिए जाने जाते हैं और उनका किराया भी उसी हिसाब से होता हैं। लेकिन क्या कभी मुर्दों के लिए बने होटल देखा सुना हैं। जापान में एक ऐसा होटल हैं जो मुर्दों के लिए बनाया गया हैं।

लोगों की मौत को बिजनेस में बदलने वाले शख्स का नाम है हिसायोशी टेरामुरा। ये जापान के योकोहामा के रहने वाले हैं। टेरामुरा ने एक ऐसा होटल खोला है, जहां पर सिर्फ मरे हुए लोगों को रखा जाता है। इनके होटल लास्टेल में मरे हुए व्यक्ति के शरीर को एक दिन रखने का किराया है 12000 येन।

55 सालों तक बिना टॉयलेट के चली थी ट्रेन, जानिए ऐसे ही कई रोचक बातें

हिसायोशी टेरामुरा इससे पहले कब्रों और शव गृह के बिजनेस से ही जुड़े हुए थे और पिछले साल इन्होंने अपने होटल को एक नूडल शॉप के सामने खोला था जिसमें सिर्फ मरे हुए लोगों को रखा जाता था।

टेरामुरा को इस बिजनेस का आइडिया इस वजह से आया क्योंकि जापान में मृत्यु दर तेजी से बढ़ रही है और इसके कारण यहां के श्मशान अक्सर लोगों से भरे होते हैं। इस कारण बहुत से मृतकों के परिवारों को अंतिम संस्कार के लिए इंतजार करना पड़ता है और यह इंतजार 4 से 5 दिन लंबा भी हो सकता है। इस प्रकार की परिस्थिति बनने पर मृतक के परिवार वाले अपने मृत व्यक्ति की बॉडी को मुर्दा लोगों के लिए बने इन होटलों में रख सकते हैं और शव को सडऩे से बचा सकते हैं। इसके अलावा यदि किसी के घर में जगह की कमी है तब भी लोग मृतक के लिए इनके होटलों में जगह बुक करा देते हैं।

The post गजब:इस होटल में आते हैं मुर्दें, आसान नहीं होती इंट्री, लगती है लंबी लाइन appeared first on Newstrack Hindi.

Source: Hindi Newstrack