भूलकर भी शरीर के इन 5 अंगों को हाथ से छूने की न करें गलती वरना…

Health

बहुत सारे लोगों की आदत होती है कि वह बैठे बैठे अपने कान, आंख, नाक या कहीं न कहीं खुजाते या बार-बार छूते रहते हैं, लेकिन शायद वह इस बात से अंजान है कि शरीर के कुछ अंग ऐसे होते हैं जिन्हें हाथों से नहीं छूना चाहिए। इन्हें हाथों से छूने से इंफेक्शन फैलने का खतरा रहता है और आप बीमार पड़ सकते हैं। आइए जानते हैं शरीर के वो कौन से अंग हैं जिन्हें छूना आपको भारी पड़ सकता है…

आंखे
कई बार जब कभी हम खाली बैठे होते हैं तो अक्सर हम अपनी आंखों को मसलने लगते हैं। हमारी आंखे बहुत सेंसिटिव होती हैं। यह इंफेक्शन को बहुत जल्दी पकड़ती हैं। आंखों को रगड़ते वक्त हमारे हाथों और नाखूनों के कीटाणु आंखों में आसानी से प्रवेश कर सकते हैं। इसलिए अब कभी आखों को मसलने की गलती न करें।

नाक
अक्सर लोग नाक में उंगली डालकर उसे साफ करते हैं, लेकिन उन्हें जरा भी इस बात का अंदाजा नहीं होता कि वह नाक को साफ नहीं और गंदा कर रहे हैं। आप सोच रहे होंगे कैसे… तो आपको बता दें, ऐसा करते वक्त हाथ के जर्म्स नाक में एंटर हो जाते हैं जिससे नेजल इंफेक्शन और फंगल इंफेक्शन हो सकता है। अगर नाक साफ करनी है तो उसका सबसे सही तरीका है कि आप सेनेटाइज टिश्यू का इस्तेमाल करें।

एनल
एनल को भी टच करना बीमारियों को न्योता देना है। एनल में अधिक मात्रा में बैक्टीरिया मौजूद होते हैं जो दूसरे अंगों पर टच होने से इंफेक्शन फैलने का खतरा बढ़ जाता है। यह बहुत सुपर सेंसटिव एरिया है, इसलिए अगली बार इसे हाथ से टच करने की गलती न करें।

मुंह
वैसे तो बहुत कम लोग होते हैं जिन्हें मुंह में हाथ डालने की आदत हो, लेकिन अगर आप उन में से एक है तो सावधान हो जाए, क्योंकि भले ही आपने हाथ अच्छे से धोए हों, पर हाथों में बैक्टीरिया स्किन से चिपके होते हैं, जो आपके मुंह में चले जाते हैं।

कान
कई लोगों को बैठे बैठे कानों में खुजली करने की आदत होती है। जब भी वक्त लगता वह उसमें अपने हाथों से लगे रहते हैं, लेकिन यह बहुत खतरनाक है। इससे आपके कान में इंफेक्शन फैलने का खतरा होता है। कई बार यह इंफेक्शन कान के अंदर ईयर कैनाल तक पहुंत जाता है जो बहुत परेशानी खड़ी कर सकता है।

Source: Purvanchal media