Sports

यें तरीकें बताएगें आपकी बनारसी सिल्क साड़ी कि असली पहचान


 लाइफस्टाइल डेस्क: महिलाएं अपने फैशन में कई तरह कि साडियों को पहनना पसंद करती है। और कई जगह कि साडियां महिलाओं को इतनी पसंद आती है कि वह उन जगहों पर ना जाकर बस दुकानदार से इस भम्र में साडियां खरीत खरीद लेती है कि यहां बनारस कि शान है,खरीद लेते है कि यह साड़ी बनारस कि शान है और यें कोलकाता कि फेमस साड़ी है पर क्या आपको पता है कि आप इन साडियों को खरीद तो लेते है पर इन साडियों को फ्रेब्रिक असली है या नकली इसकी पहचान रखना आपको बेहद ही जरुरी है जिससे आप इसे खरीदते समय भम्रित ना हो।
तो चलिए जानते है कि आप इन साडियों के फेब्रिक को किस  तरह से पहचान सकते है….

संजय दत्त स्टारर फिल्म “भूमि” का नया गाना ‘विल यू मैरी मी’ हुआ रिलीज

अक्सर इन साडियों का जो फैब्रिक असली होता है, वो दिखने में चमकदार होता है। कांजीवरम साड़ी को जांचने के लिए उसकी जरी को खुरच कर देखें, अगर उसके नीचे लाल सिल्क निकले तो इसका मतलब है कि आपकी कांजीवरम साड़ी असली है।

असली बनारसी साड़ी के पल्लू में हमेशा छह से आठ इंच लंबा प्लेन सिल्क फैब्रिक होता है। असली बनारसी साड़ी पर बने डिजाइन भी पारंपरिक होते हैं। अगर आपकी बनारसी साड़ी पर मुगल पैटर्न से प्रेरित अंबी और दोमक जैसे पैटर्न हैं तो इसका मतलब है आपके पास असली बनारसी है।

असली सिल्क साड़ी की पहचान यह होती है कि वह बहुत ही ज्यादा हल्की होती है। अपनी सिल्क की साड़ी को एक अंगूठी के बीच से निकालने की कोशिश करें। अगर आप इसमें सफल हो जाती हैं तो इसका मतलब है कि आपके पास असली सिल्क की साड़ी है।

अलग-अलग रंग के धागों का मेल सिल्क की साड़ी को एक अलग चमक देता है। रोशनी का कोण बदलने पर असली सिल्क का रंग भी बदलता प्रतीत होता है। इस तरह से आप इन साडियों को पहचान सकते है।

श्रद्धा कपूर स्टारर फिल्म हसीना पारकर का नया गाना ‘तेरे बिना’ हुआ रिलीज़

 

The post यें तरीकें बताएगें आपकी बनारसी सिल्क साड़ी कि असली पहचान appeared first on Fashion NewsEra.

Source: Fashion newsera
Click link to read original post
यें तरीकें बताएगें आपकी बनारसी सिल्क साड़ी कि असली पहचान

Samvadata
Samvadata.com is the multi sources news platform.
http://Samvadata.com