इन बीमारियों के लिए फायदेमंद है मेंहदी

Sports


लाइफस्टाइल डेस्क। किसी शादी या त्योहार में महिलाएं मेंहदी लगाने की रस्म जरूर अदा करती है। हाथों-पैराें के अलावा लोग इसे बालों में भी लगाते हैं, ताकि सफेद बालाें काे छिपा सकें। लेकिन क्या अाप जानते हैं कि इन सबके अलावा भी मेंहदी के कई गुणकारी लाभ हैं। तो चलिए आपको बताते हैं कि आखिर मेहंदी सेहत के लिए कैसे फायदेमंद होती हैं।

आप भी करें इन फलों का खाली पेट सेवन फिर देखें कमाल

• हाई बीपी:- इस समस्या में मेंहदी एक वरदान है। मेहंदी के पत्तों के पीसकर अपने पैरों के तलवों और हाथों पर लगाएं।

• चमड़ी का रोग :- मेंहदी चर्म रोग के लिए भी फायदेमंद है। अगर आपको भी कोई चर्म रोग है तो मेंहदी के पेड़ की छाल को पीसकर काढा बना लें। फिर इसको सेवन लगभग 1 महीने तक करें। इस प्रक्रिया का इस्तेमाल करते समय साबुन से परहेज रखें।

फलों के छिलके के ऐसे फायदें जो शायद ही आप जानते होंगे

• माइग्रेन:- माइग्रेन की समस्या आजकल आम होती जा रही है। हर कोई सिर दर्द जैसी समस्या से परेशान है। अगर आप भी माइग्रेन के दर्द से झुझ रहे है तो रात को सोने से पहले 200 ग्राम पानी में सौ ग्राम मेहंदी के पत्तों को कूटकर भिगों ले। फिर सुबह उठते ही इस पानी को छानकर पिएं।

• मुंह के छाले:- मेहंदी के पत्तों को चबाने से मुंह के छाले ठीक हो जाते हैं।

इलायची का ऐसा कमाल जो आपको रखेगा तरो ताज़ा

• गुर्दे का रोग :- बदलते लाइफस्टाइल में किसी न किसी व्यक्ति को गुर्दों से जुड़ी कोई न कोई प्रॉबल्म घेरे रहती है। अगर आप भी गुर्दे के रोग से परेशान है तो आधा लीटर पानी में पचास ग्राम मेहंदी के पत्तों को पीसकर डाल दें। फिर इस पानी को उबाल लें और छानकर पिएं।

• जलने पर:- यदि अापके शरीर का कोई अंग जल गया हो तो मेंहदी के पत्तों का गाढ़ा लेप तैयार करें और इसे जले हुए स्थान पर लगाएं। जलन तुरंत शांत हो जाएगी और घाव भी तेजी से भरने लगेगा।

The post इन बीमारियों के लिए फायदेमंद है मेंहदी appeared first on Fashion NewsEra.

Source: Fashion newsera
Click link to read original post
इन बीमारियों के लिए फायदेमंद है मेंहदी