दही खाने में भी छिपा है कई बीमारियों का इलाज

Sports


लाइफस्टाइल डेस्क: दही हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद बताया गया है। दही अपने कई गुणकारी फायदों के चलते सेहत को कई असरदार फायदों को पहुंचाता है। ऐसी भी एक मान्यता है कि किसी भी अच्छें काम कि शुरुआत मीठा दही खाने से कि जाती है। दही में प्रोटीन,कैल्शियम,आयरन, फास्फोरस, विटामिन B6 और विटामिन B12  के अलावा और भी बहुत से जरूरी तत्व पाए जाते हैं जो सेहत के लिए लाभकारी हैं। दही के इन्हीं गुणों के कारण इसे दूध से भी ज्यादा लाभकारी माना गया है। अगर आप अपने खाने में दही का सेवन करेगें तो यें आपकी सेहत के लिए फायदेमंद रहेगा। अक्सर दही कि डिमांड सबसे ज्यादा गर्मियों के मौसम में बढ़ जाती है। जो कई तरह की बीमारियों से लड़ने की क्षमता पैदा करता है।

तो चलिए जानते है दही किस तरह से करता है सेहत में फायदा…

दही का सेवन करने से पेट सबंधी परेशानियां दूर होती है जो सेहत को फायदा करती है। यह खाने को पचाता है। इससे खाना आसानी से पच जाता है। जिन लोगों को भूख न लगने की शिकायत रहती हैं उन्हे रोजाना दूध की जगह पर दही खाना चाहिए।

यह शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाता है। और कई रोगों से लड़ने कि क्षमता प्रदान करता है। और कई बीमारियों से हमारा बचाव करता है।

खाली पेट पानी पीनें के फायदें जानकर दंग रह जाएंगे आप !

यह दिल से जुड़ी बीमारी से भी हमारी सुरक्षा करता है। जैसे हाई ब्लड प्रे शर,कोलेस्ट्रॉल,गुर्दें की परेशानियों में दही का सेवन बहुत लाभकारी है।

अगर आपकी भी होने वाली है एंगेजमैंट, तो अपनी पार्टनर के लिए चुने एक स्पैशल रिंग

यह शरीर कि हड्डियों को भी मजबूत बनाता है। दही में कैल्शियम भरपूर मात्रा पाया जाता है। जो शरीर कि हड्डियों को तो मजबूत बनाता ही साथ ही दांतो को भी मजबूती प्रदान करता है।

अगर आप जोड़ो के दर्द से परेशान है तो  दही में हींग का छौंक लगाकर खाएं,इससे दर्द सबंधी प्रोब्लम दूर होगी। और आपके शरीर में कई तरह के पोषक तत्वों की कमी पूरी होगी।

 

The post दही खाने में भी छिपा है कई बीमारियों का इलाज appeared first on Fashion NewsEra.

Source: Fashion newsera
Click link to read original post
दही खाने में भी छिपा है कई बीमारियों का इलाज