डोकलाम गतिरोध के बाद चीन ने भारत की यात्रा पर जारी किया परामर्श

International

चीन ने भारत की यात्रा कर रहे अपने नागरिकों के लिए यात्रा परामर्श जारी किया है. डोकलाम गतिरोध के बाद चीन ने पहली बार ऐसी चेतावनी जारी की है. भारत में चीनी दूतावास ने वहां मौजूद अपने नागरिकों के लिए परामर्श जारी किया है. चेतावनी मंगलवार को दूतावास की वेबसाइट पर पोस्ट की गई.

प्रतीकात्मक फोटो

जारी किया यात्रा परामर्श

ग्लोबल टाइम्स ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि परामर्श में कहा गया, ‘कुछ चीनी नागरिक अंडमान निकोबार द्वीपसमूहों में गए, जो कि भारत से अनुमति के बिना विदेशियों के लिए प्रतिबंधित क्षेत्र हैं. कुछ यात्रियों को लौट जाने के लिए कहा गया. वहीं कुछ को गिरफ्तार तक किया गया. साथ ही उनसे पूछताछ की गई.’

नहीं खिंचनी चाहिए फोटो

रिपोर्ट में कहा गया, ‘आगंतुकों को भारतीय सीमा और सैन्य ठिकानों और वाहनों की फोटो नहीं खींचनी चाहिए. भारत के पड़ोसी मुल्क नेपाल की यात्रा के वक्त सीमा पर स्थित बाजारों में जाने से बचें और गलती से भी अन्य देशों के क्षेत्र में नहीं घुसें.’ बता दें किचीन इससे पहले भी अपने नागरिकों के लिए तीन परामर्श जारी कर चुका है.

ग्लोबल टाइम्स ने भारतीय मीडिया की खबरों का हवाला देते हुए कहा है कि प्रत्येक वर्ष भारत में जितने पर्यटक आते हैं उनमें से तीन प्रतिशत चीन से होते हैं.

The post डोकलाम गतिरोध के बाद चीन ने भारत की यात्रा पर जारी किया परामर्श appeared first on Poorvanchal Media Group.

Source: Purvanchal media
Click link to read original post
डोकलाम गतिरोध के बाद चीन ने भारत की यात्रा पर जारी किया परामर्श