Sports

अच्छी सेहत का भंडार है भुट्टे के यें बाल


लाइफस्टाइल डेस्क : बारिश के दिनों मे भुट्टें खाने की डिमांड सबसे ज्यादा बढ़ जाती है। भुटटा खाने से हमारे शरीर को कई फायदें होते है। जैसे शरीर को विटामिन्स, कैरोटिनॉड्स, फाइबर, फेरूलिक एसिड्स मिलता है। जिससे शरीर को बीमारियों से लडने की क्षमता भी मिलती है। पर क्या आपको पता है की भुट्टा खाना ही आपकी सेहत के लिए फायदेमंद नही है। बल्कि भुट्टे के बाल भी हमारी सेहत को बहुत फायदा करते है। हम भुट्टे को खाते समय इसके बालों को वेस्ट समझ कर निकालकर फेंक देते है । लेकिन क्या आपको पता है भुट्टे के बालों मे भी सेहत के कई गुणकारी फायदे छिपें है। इसके बालों में विटामिन A,B और E, मिनरल्स और कैल्शियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है। जो कई तरह की बीमारियों से हमारी सुरक्षा करता है।

तो चलिए जानते है कि यें किस तरह की बीमारियों से हमारी सुरक्षा करता है….

हमारे शरीर मे होने वाली किडनी स्टोन की परेशानी को भी दूर करता है। यह आपके किडनी में जमा हुए टॉक्सिन्स और नाइट्रेट को बाहर निकल देता है, जिससे किडनी स्टोन होने का खतरा कम हो जाता है।

यह खून जमने की क्षमता को भी पैदा करता है। विटामिन K की अधिकता के कारण यह रक्त के जमने की क्षमता को बढ़ाता है। इससे चोट लगने पर खून कम बहता है।

इसका सेवन डायबिटीज मरीजों के लिए काफी फायदेमंद बताया गया है। यह खून में इंसुलिन की मात्रा को संतुलित रखता है। जिससे डायबिटीज नियंत्रण में रहता है।

यह शरीर में पाचनतंत्र को मजबूत बनाता है। इससे हमारे शरीर मे खाना आसानी से पचता है। और भूख भी लगती है

दिल कि बीमारयों के लिए भी यह बहुत फायदेमंद है।

भुट्टे के बाल से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता है और मोटापा भी कम होता है इसलिए यह दिल की बीमारियों से हमारी सुरक्षा करता है।

ऑरेंज पील फेसपैक से पाएं चमकदार त्वचा

ब्लैक हेड्स को हटाने के लिए अपनाएं ये आसान उपाय

ईशा गुप्ता के लेटेस्ट लुक्स जो हैं पार्टी और फेस्टिवल के लिए बेस्ट

मानसून में बॉलीवुड सेलेब्स का फ्लोरल लुक

 

 

 

 

The post अच्छी सेहत का भंडार है भुट्टे के यें बाल appeared first on Fashion NewsEra.

Source: Fashion newsera
Click link to read original post
अच्छी सेहत का भंडार है भुट्टे के यें बाल

Samvadata
Samvadata.com is the multi sources news platform.
http://Samvadata.com