मोहब्‍बत के शहर आगरा में घूमें ये 6 जगहें

Lifestyle

1. ताजमहल

सफेद संगमरमर से बना खूबसूरत ताजमहल आगरा की पहचान है। मुगल शासक शाहजहां ने अपनी बेगम मुमताज महल की याद में इसका निर्माण करवाया था। इस इमारत को बनने में 22 साल लग गए थे। प्‍यार के प्रतीक इस इमारत को देखने दूर-दूर से लोग आते हैं। आप भी अपने पार्टनर के साथ ताजमहल का दीदार कर सकते हैं। यहां आने पर आपको एक सुखद अहसास मिलेगा।

2. एत्‍माद उद दौला का मकबरा

यमुना नदी के बायीं ओर बना एत्‍माद उद दौला का मकबरा नूरजहां द्वारा बनवाया गया था। नूरजहां ने अपने पिता मिर्जा गियास बेग की मृत्‍यु के करीब सात साल बाद इस मकबरे का निर्माण करवाया था। बलुआ पत्‍थर के चबूतरे पर खड़ी यह इमारत सफेद संगमरमर की बनी है।

3. फतेहपुर सीकरी

ताजमहल से लगभग 36 कि.मी दूर स्थित है फतेहपुर सीकरी। मुगल सम्राट अकबर ने फतेहपुर सीकरी बसाई थी। फतेहपुर सीकरी में अकबर ने सबसे ऊंची इमारत बुलंद दरवाजा बनवाया था जिसकी ऊंचाई भूमि से 280 फुट है। 52 सीढि़यों पर चढ़ने के बाद दरवाजे के अंदर पहुंचा जा सकता है। यह लाल और बलुआ पत्थर से बना है। सूफी संत शेख सलीम चिश्ती की समाधि यहां है। यूनेस्को की विश्व विरासत स्थल में शामिल फतेहपुर सीकरी मुगल संस्कृति और सभ्यता के प्रतीक है।

4. आगरा किला

आगरा का एक अन्य विश्व धरोहर स्थल है आगरा का किला। आगरा का किला अकबर द्वारा 1565 में बनवाया गया था। बाद में उनके पौत्र शाहजहां ने इस किले का पुनरोद्धार लाल बलुआ पत्थर से करवाया। इस किले की मुख्य इमारतों में मोती मस्जिद, दीवान-ए-आम, दीवान-ए-खास, जहांगीर महल, खास महल, शीश महल एवं मुसम्मन बुर्ज आते हैं। जिसके प्राचीन वास्तुशिल्प को देखने हजारों पर्यटक देश-विदेश से आते हैं।

5. जामा मस्जिद

आगरा का जामा मस्जिद शाहजंहा की बेटी जहांआरा बेगम को समर्पित है। इस विशाल मस्जिद का निर्माण 1648 में हुआ था। लाल बलुआ पत्थर और छोटे सफेद संगमरमर से बना जामा मस्जिद बहुत सुंदर है। जामा मस्जिद से सूफी शेख सलीम चिश्ती की मजार पर नजर पड़ती है जो कलाकारी का अद्भुत नमूना है। जामा मस्जिद की नक्काशी बेहद खूबसूरत है। बुलंद दरवाजे से होते हुए जामा मस्जिद तक पहुंचा जा सकता है।

6. अकबर का मकबरा

आगरा से 4 किमी दूर सिकंदरा में स्‍थित है अकबर का मकबरा। मुगल सम्राट अकबर ने अपने जीवनकाल में इस इमारत को बनवाना शुरु किया था। लेकिन पूरा होने से पहले ही अकबर की मृत्‍यु हो गई। बाद में उनके पुत्र जहांगीर ने इसे पूरा करवाया। यह मकबरा हिंदू, मुस्‍लिम, ईसाई, बौद्ध और जैन कला का मिला-जुला स्‍वरूप है।

The post मोहब्‍बत के शहर आगरा में घूमें ये 6 जगहें appeared first on Poorvanchal Media Group.

Source: pURVANCHAL MEDIA
Click link to read original post
मोहब्‍बत के शहर आगरा में घूमें ये 6 जगहें