बढ़ते हुए वजन को कम करेंगे यें आसान उपाय

Sports


लाइफस्टाइल डेस्क: लाइफस्टाइल में बदलावों के चलते हमारे खान-पान में हम कुछ ऐसी चीजों को शामिल कर लेते है। जो हमारे बढ़ते हुए वजन की प्रोब्लम को पैदा करते है। जिसकी लिए हम एक्साइज तो करते ही है। और खाने को लेकर डाइट भी शुरु कर देते है। पर हम आपको कुछ ऐसे ट्रिक्स बताएंगे जो आपके बढ़ते हुए वजन सबंधी प्रोब्लम को दूर करेगें।

तो चलिए जानते है कि आप किन तरीकों से आप अपने बढ़ते हुए वजन की प्रोब्लम को दूर सकते है….

आपके वजन को कम करने में कोकोनेट वॉटर और नींबू पानी बड़े काम का हो सकता है। नींबू में मौजूद विटामिन सी, पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है। इसके साथ ही ये शरीर से विषाक्त पदार्थ को भी बाहर निकालते है। नींबू के रस के साथ नारियल के तेल को मिलाकर लेने से अतिरिक्त चर्बी पर सीधा असर पड़ता है। एक गिलास गर्म पानी में आधा चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच नारियल का तेल मिलाकर पीने से सकारात्मक परिणाम मिलते हैं।

अगर आप अपने रोज़ के नाश्ते में बदलाव करना चाहते हैं तो ब्रेड के साथ बादाम बटर का प्रयोग करके देखें। एक चम्मच बादाम बटर के साथ आप सेहत और वेट लॉस जुड़े कई फायदें मिलेगें पर इस बात का ध्यान रखें कि आप जो बटर यूज कर रहे है। वो शुद्ध हो साथ ही एक चम्मच से ज़्यादा न हो जिससे आपके शरीर में प्रोटीन की मात्रा ज़रूरत से ज़्यादा ना हो। इसके बाद 2 या 3 घंटो के लिए कुछ नहीं खाना है इस बात का ध्यान रहे कि इन चीजों को खाने के बाद आपको 2 या 3 घंटो तक कुछ भी नही खाना है क्योंकि अगर आपने ऐसा किया तो आपका वजन कम करने में थोड़ा दिक्कत हो सकती है। ये नुस्खे आपके शरीर पर बेहतर प्रभाव डालने के लिए काफी है।

तनाव की समस्या से परेशान होने पर अपनाएं यह कारगर नुस्खा

ग्रीन टी आपके बड़े काम कि हो सकती है। ग्रीन टी में कैफीन और ईजीसीजी जैसे बहुत अधिक बायोएक्टिव पदार्थ मिले होते हैं। ये पदार्थ आपकी भूख को कम करते हैं, आपके मटेबलिज़म में सुधार करते हैं, और अंत में आपके शरीर में फैट को कम करने में मदद करते हैं।

The post बढ़ते हुए वजन को कम करेंगे यें आसान उपाय appeared first on Fashion NewsEra.

Source: Fashion newsera
Click link to read original post
बढ़ते हुए वजन को कम करेंगे यें आसान उपाय