Health

प्रदूषण से बच्चों को बचाएगा ये नोज फिल्टर…

नई दिल्ली . दिल्ली-एनसीआर में जिस तेजी से प्रदूषण बढ़ रहा है, उससे वह दिन दूर नहीं जब हवा में खुलकर सांस लेना भी दूभर हो जाएगा. हर किसी चेहरे पर मास्क या फिल्टर चढ़ा होगा. प्रदूषण बढ़ने के कारण विशेषज्ञ भी ऐसे उपकरणों की आवश्यकता महसूस करने लगे हैं.

यही वजह है कि एम्स, स्टैनफोर्ड इंडिया बायो डिजाइन और आइआइटी दिल्ली के योगदान से पांच युवा दोस्तों ने मिलकर छोटा नोज फिल्टर तैयार किया है, जिसे एयरलेंस नाम दिया गया है. 15 रुपये का यह उपकरण बच्चों को प्रदूषण से बचाएगा.

मंगलवार को एम्स के निदेशक डॉ रणदीप गुलेरिया, डीन डॉ बलराम ऐरन और लघु उद्योग भारती के पूर्व अध्यक्ष ओम प्रकाश मित्तल ने इसे जारी किया.

इसे 6-14 वर्ष के बच्चों के लिए डिजाइन किया गया है. यह मास्क की तरह बढ़ा नहीं है इसलिए मुंह ढकने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी. यह बहुत ही छोटा डिवाइस है.

उसके बीच में काले रंग का प्यूरीफायर लगा है, जो नाक में सरलता से लग जाता है. दूर से देखने पर किसी को पता भी चलता कि कोई फिल्टर लगाया गया है.

इसे लगाने के बाद सांस लेने में कठिनाई नहीं होती है. इसे डॉ शशि रंजन, देबायन शाह, योगेश अग्रवाल, डॉ हर्ष और आकांक्षा ने मिलकर तैयार किया है.

डॉ शशि ने बोला कि स्टैनफोर्ड इंडिया बायो डिजाइन में शोध के दौरान एम्स के डॉक्टरों से यह उपकरण तैयार करने का सुझाव मिला था. बाद में आइआइटी दिल्ली से मिली सहायता राशि की मदद से इसे विकसित किया गया. यह लैब जांच में पास साबित हुआ है.

एक नोज फिल्टर का एक दिन ही प्रयोग किया जा सकता है. इसे बच्चे पूरे दिन लगाकर रख सकते हैं.इस तरह महीने में 450-500 रुपये खर्च आएगा. बड़ों के लिए भी ऐसा उपकरण विकसित किया जा रहा है.

एप से हवा की गुणवत्ता का भी चलेगा पता

उन्होंने एयरलेंस डाटा नामक एक मोबाइल एप भी तैयार किया है. इसकी मदद से आदमी के आसपास की हवा की गुणवत्ता की जानकारी हासिल की जा सकती है. इसके अतिरिक्त यह भी मालूम किया जा सकता है कि नाक में फिल्टर लगाने के बाद किस तरह की हवा सांस में ले रहे हैं.

सांस के मरीजों पर गुणवत्ता की परख महत्वपूर्ण

डॉ रणदीप गुलेरिया ने बोला कि प्रदूषण मेडिकल इमरजेंसी बन चुका है. प्रदूषण से हर 27 सेकेंड पर एक आदमी मौत का शिकार हो रहा है.

इस समय तरह-तरह के एयर प्यूरीफायर भी मार्केट में आ गए हैं, लेकिन वे उपकरण अस्थमा औरसांस के अन्य मरीजों के लिए कितने लाभकारी हैं इसके अधिक साक्ष्य उपलब्ध नहीं है इसलिए उनकी गुणवत्ता की परख महत्वपूर्ण है.

The post प्रदूषण से बच्चों को बचाएगा ये नोज फिल्टर… appeared first on Poorvanchal Media Group.

Source: Purvanchal media
Click link to read original post
प्रदूषण से बच्चों को बचाएगा ये नोज फिल्टर…

Samvadata
Samvadata.com is the multi sources news platform.
http://Samvadata.com