Sports

गंधक झरना जिसका पानी पीने से दूर होती हैं बीमारियां


लाइफस्टाइल डेस्क। क्या आप जानते हैं इस झरने के बारे में जिससे दूर होती है  कई बीमारिया | यहाँ के लोगों का कहना है के ये झरना बहुत ही प्राचीनकाल से है ये कोई सामान्य झरना नहीं है यह एक चमत्कारी झरना है लोगों का कहना है की इस झरने का पानी पीने से एवं यहाँ नहाने से कई बीमारियां जैसे पेट की बीमारी , त्वचा संबंधी बीमारी , आँखों संबंधी बीमारियां दूर होती हैं । कई लोग अपने पोलियो ग्रस्त बच्चों को गंधक के पानी में नहलाते हुए नजर आते हैं। लोग यहाँ से पानी  भरभरकर ले जाते हैं ,अपने परिजनों के लिए ।यहाँ एक शिव जी का मंदिर है जो बहुत ही प्राचीनतम है कहा जाता हैकि  यहाँ ऋषि तपस्या किया करते थे ।
सहस्त्रधारा देहरादून से मात्र 16 किलोमीटर की दूरी पर राजपुर गांव के पास स्थित है। यहां स्थित गंधक झरना त्वचा की बीमारियों की चिकित्सा के लिए प्रसिद्ध है। इसकी चिकित्सा संबंधी कुछ अन्य उपादेयताएं भी हैं। खाने-पीने और अन्य तरह की चीजें बेचने वाली दुकानों के होने से यह जगह पिकनिक के लिहाज से बेहद उपयुक्त है। काफी परिवारो को यहां पर मौज-मस्ती करते हुए देखा जा सकता है। अन्य लोगों की तरह यह जगह बच्चों के बीच भी समान रूप से लोकप्रिय है।
यह पूरी जगह अपने आप में एक अजूबा है। पहाड़ी से गिरते हुए जल को प्राकृतिक तरीके से संचित किया गया है। यहाँ से थोडी दूर एक पहाड़ी के अंदर प्राकृतिक रूप से तराशी हुई कई छोटी छोटी गुफाएँ है, जो बाहर से तो स्पष्ट रूप से दिखाई नहीं देती किंतु इन गुफा में जब प्रवेश करते है तो देखते हैं कि गुफाओं की छत से अविरत रिमझिम हल्की बारिश की बौछारें टपकती रहती है। यह जगह छोटी सी है, जहाँ कुछ घंटे जरूर रुक सकते हैं। चाय पानी नाश्ते का भी सुचारु इंतज़ाम है। कुछ हस्तकला की चीजों की दूकाने भी है।

The post गंधक झरना जिसका पानी पीने से दूर होती हैं बीमारियां appeared first on Fashion NewsEra.

Source: Fashion newsera
Click link to read original post
गंधक झरना जिसका पानी पीने से दूर होती हैं बीमारियां

Samvadata
Samvadata.com is the multi sources news platform.
http://Samvadata.com