कभी इस महल में रहते थे राजा-रानी अब रहती है ब‍ि‍ल्‍ल‍ियां

Humer

रोचक डेस्क। स्पेन के पर्यटक स्थलों में ग्रेनाड के राजाओं के द्वारा तेहरवीं शताब्‍दी में बनवाया गया ऐतिहासिक नासरिद महल बहुत ही प्रसिद्ध है। यह महल दिखने में बहुत ही आकर्षक है। आइए जानते है इसकी बनावट के बारे में …

-देखिए कुछ ऐसी है नासरिद महल की बनावट :-

आपको बता दें कि स्पेन के इस महल की बनावट बहुत ही आकर्षक है और जैसे ही इस महल में प्रवेश करते है तो शुरुआत में एक बहुत बड़ा खुला आंगन है, लोगों का यह कहना है कि यह जगह राजा महाराजाओं के द्वारा स्वागत स्थल के रूप में और न्याय करने के स्‍थल के रूप में इस्तेमाल की जाती थी। इस मुख्य महल को मेक्सुआर के नाम से जाना जाता है और यह कहा जाता है कि यह जगह महल में प्रवेश करने से पहले आती है। बता दें इसका डिजाइन भी बहुत ही आकर्षक है इसकी दीवारों और छत पर अरबी लिखावट में प्रार्थनाओं की चित्रकारी की गयी है। यहां की खिड़कियां भी ऐसी जगह बनाई गयी है जहां से कोई भी महल के नीचे स्थित बाग का सुंदर नजारा देख सकता है।

– यहां शानदार मूर्तियों का संग्रह है :-

यही नहीं इसके अलावा इस महल में मूर्तियों का एक बहुत ही शानदार दरबार है जिसे बहुत ही अच्छी कारगरी करकें इस महल के बहुत ही विशाल आंगन और पूल के आसपास बनाया गया है। इस जगह की एक खास बात यह भी है यहां एक पैलेस ऑफ लायंस नामक जगह है जो बहुत ही बड़ी और आकर्षक है। हाल ही में महल के बारे में यह निर्देश दिया गया है कि इसके दरबार में जितनी भी पुरानी मूर्तियां है उनको इस महल के पास में ही स्‍थित पांचवे संग्रहालय म्यूज़िओ द बेलास आर्ट में रखा जाए ताकि इनको किसी प्रकार का कोई नुक्सान ना पहुंचे और ये जंग लगने से बची रहें। आंगन में रखें रहने से इन पर जंग लग सकती है इसलिए यह प्रस्ताव भेजा गया है।

जाने इस महल से जुड़ी एक दिलचस्प बात :-

नासरिद महल की एक खास बात यह है कि यह बहुत ही खूबसरत जगह है और इस महल से कई सारे सुंदर बाग बगीचे जुड़े हुए है यही नहीं और इस महल के पास ही एक बड़ा सा पूल भी है जो बहुत ही आकर्षक है। बता दें कि इस महल की इमारत के स्तंभों पर बहुत ही सुंदर मेहराब बने हुए है और इनकी कारीगरी इस तरह से की गयी है कि हर कोई यहां से शहर का खूबसूरत नजारा देख सकता है। इसके अलावा इस महल की एक दिलचस्प बात यह भी है कि महल से जुड़े हुए इन बाग -बगीचों में अब राजाओं महाराजाओं की जगह बहुत सारी खूबसूरत बिल्लियां रहती है जो कि पर्यटकों की भीड़ से भी नहीं डरती है।

The post कभी इस महल में रहते थे राजा-रानी अब रहती है ब‍ि‍ल्‍ल‍ियां appeared first on Rochakkhabare.

Source: Rochak khabare
Click link to read original post
कभी इस महल में रहते थे राजा-रानी अब रहती है ब‍ि‍ल्‍ल‍ियां