Winter Special: ऐसे करें नकली चमड़े की पहचान

Lifestyle

लाइफस्टाइल डेस्क। आप भी यह जानते है कि सर्दियां आ रही है और आपने इससे बचने के लिए शॉपिंग भी शुरू कर दी होंगी। लेकिन इससे पहले आपके लिए यह बात जानना बहुत जरूरी है कि असली चमड़े की पहचान कैसे करें ? आज हम आपको बताने जा रहे है कि अगर आप भी इस सर्दी चमड़े की कोई जैकेट खरीदने के बारे में सोच रहे है तो सावधान हो जाएं क्योंकि लोग मार्केट में आपको असली चमड़ा बोलकर नकली माल दें सकते है क्योंकि इन दिनों ऐसे ठग बाजार में अपना डेरा जमा लेते है।

अब आप इस सोच में पड़ गए होंगे कि अब असली चमड़े की पहचान कैसे की जाएं लेकिन आप परेशान ना होए क्योंकि आज हम आपको असली चमड़ा पहचानने का जो सरल उपाय बताने जा रहे है यह आपके जीवन भर काम आएगा। और यही नहीं आज हम आपको असली व नकली चमड़े में क्या फर्क होता है यह भी बताने वाले है।

जानिए चमड़े को पहचानने का आसान तरीका :-
चमड़े की जैकेट खरीदते समय अगर आपको यह देखना है कि वह चमड़ा असली है या नकली तो यह तरीका अपनाएं उसे दबाकर या खींचकर जरूर देखें। अगर चमड़ा असली है तो आपको इसमें सिकुड़न और खिंचाव जरूर नजर आएगा और अगर ये नकली है तो आपको इसमें कोई भी बदलाव नजर नहीं आएगा। इसलि चमड़े के जैकेट इसे खरीदने से पहले इसको अच्छी तरह छूकर और महसूस करके इसकी जांच कर लें कि यह नकली है या असली। और है सबसे अच्छा तरीका यह है कि जिस जैकेट का चमड़ा असली होंगा उसमें हल्की-फुल्की खराबी जरूर होंगी।
आप इस तरीके से भी असली चमड़े की पहचान कर सकते है इस बात का हमेंशा ध्यान रखें कि असली चमड़े से प्लास्टिक या केमिकल की गंध कभी नहीं आती है यही नहीं जब असली चमड़े की जैकेट को खींचते है तो उसमें बहुत बारीक छेद भी नजर आते है। और जो नकली या कृत्रिम चमड़े के जैकेट होती है उसको खींचने पर ऐसा कुछ नहीं होंगा। ये तरीके अपनाकर आप असली नकली चमड़े की पहचान आसानी से कर सकते है।

इनके अलावा अआप इस तरीके से भी असली जैकेट की पहचान कर सकते है। ध्यान रहें असली चमड़े का जैकेट छूने पर मुलायम व कोमल लगेंगा जबकि नकली चमड़ा छूने पर कठोर लगता है। हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि असली चमड़े के जैकेट को मोड़ने या खींचने पर उसमें लचीलापन और उसके रंग में थोड़ा बहुत बदलाव नजर आएगा। लेकिन ऐसा करने पर नकली चमड़े में कोई बदलाव नहीं आएगा वह कठोर ही बना रहेगा। और हां असली चमड़ा जल्दी खराब नहीं होता और यह 10 साल से भी अधिक समय तक चलता है इसलिए चमड़ा खरीदना लोग अधिक पसंद करते है।

The post Winter Special: ऐसे करें नकली चमड़े की पहचान appeared first on Rochakkhabare.

Source: Rochak khabare
Click link to read original post
Winter Special: ऐसे करें नकली चमड़े की पहचान