प्रेगनेंसी में कपल्स अगर करते हैं सेक्स तो इन 5 गलतियों से बचें

Health

हिन्द न्यूज़ डेस्क| वैसे तो लगभग ज्यादातर लोग प्रेगनेंसी में सेक्सको नजरअंदाज करते हैं.लेकिन फिर भी कई लोग अपने मन को काबू में न करके प्रेगनेंसी के दौरान सम्बन्ध बना लेते हैं.आपको बता दें,प्रेगनेंसी के दौरान सेक्स करने को लेकर लोगों में बहुत ज्यादा भ्रांतियां हैं और इस विषय पर लोगों की अपनी- अपनी सोच है. कुछ लोग इस दौरान बिल्कुल भी सेक्स न करने को सही मानते हैं वहीं अन्य लोग सेक्स करने को नॉर्मल बताते हैं. मेडिकली देखा जाए तो प्रेगनेंसी के दौरान सेक्स करना नार्मल है उससे कोई नुकसान नहीं है.लेकिन फिर भी इसे लेकर लोगों के मन में सवाल हैं.

इस उम्र में करना चाहिए जिंदगी का पहला सेक्स

बता दें सेक्स में बस थोड़ी सावधानियां बरतने की ज़रूरत है. क्या आप जानते हैं कि प्रेगनेंसी में सेक्स के लिए बेस्ट पोजीशन क्या हैं करने जैसे कि पहले तीन महीनों में बच्चे के सभी ज़रूरी अंग विकसित होते हैं और उस दौरान ज़रूरत से ज्यादा झटके या हिलने से गर्भपात होने का खतरा रहता है. इसलिए सही तरीके से सेक्स करें. हार्ट टू हार्ट काउंसलिंग में सेक्सोलोजिस्ट डॉक्टर राजन भोंसले  आपको बता रहे हैं कि अधिकतर कपल प्रेगनेंसी में सेक्स करते समय क्या-क्या गलती करते हैं.

पहली तिमाही में सेक्स- डॉक्टर सलाह देते हैं कि प्रेगनेंसी की पहली तिमाही में सेक्स करने से बचना चाहिए क्योंकि यह भ्रूण के विकास के लिए महत्वपूर्ण समय होता है. इस समय महिला की नाल गर्भाशय के ऊपरी भाग के विरुद्ध प्रत्यारोपित होती है. ऐसे समय सेक्स करने से नाल को नुकसान हो सकता है.

प्रेगनेंसी के आखिरी महीने सेक्स इस महीने सेक्स करना ज्यादा खतरनाक होता है. इस अवधि में कपल्स को सेक्स से बचना चाहिए क्योंकि इससे लेबर पहले ही शुरू हो सकता है.

अगर इस समय बनाया ‘यौन सम्बन्ध’, तो जाना पड़ेगा नर्क

वुमन-ऑन-टॉप (डब्लूओटी) में सेक्स नहीं करना- प्रेगनेंसी में इस पोजीशन में सेक्स करना चाहिए क्योंकि इससे महिला को पूरा कंट्रोल मिलता है. कई कपल्स मिशनरी पोजीशन में सेक्स करते हैं जिससे महिला के पेट पर दबाव पड़ता है.

महिला को प्लेसेंटा प्रिविआ होने पर सेक्स करना- प्लेसेन्टा गर्भाशय के ऊपरी भाग में स्वयं को जोड़ता है. लेकिन कुछ मामलों में प्लेसेन्टा आपके गर्भाशय ग्रीवा के आगे या उसको ढकते हुए गर्भाशय में असामान्य रूप से पड़ी होती है. इस स्थिति को प्लेसेंटा प्रिविआ कहा जाता है.ऐसे समय सेक्स करना भ्रूण के लिए खतरनाक साबित हो सकता है.

क्या आपका लिंग छोटा हैं, तो ये खबर सिर्फ आपके लिए

ओरल सेक्स के खतरे को अनदेखा करना- ओरल सेक्स के दौरान कई बार पुरुष इतने उत्तेजित हो जाते हैं कि उनके मुंह से हवा योनि में जा सकती है जिससे एयर एम्बोलिज्म की स्थिति पैदा हो सकती है जोकि महिला की नाल के लिए बहुत ही खतरनाक है.

The post प्रेगनेंसी में कपल्स अगर करते हैं सेक्स तो इन 5 गलतियों से बचें appeared first on Hind News | Hindi News Portal.

Source: Hindnews24x7
Click link to read original post
प्रेगनेंसी में कपल्स अगर करते हैं सेक्स तो इन 5 गलतियों से बचें