इस खुराफाती लड़के ने बाइक में किया बस ये मामूली बदलाव और एवरेज हो गया 153 kmpl….

Viral

कहते हैं कि हर बच्चे के भीतर एक टैलेंट छुपा होता है। कुछ बच्चे ऐसे होते हैं जो बचपन में ही रेडियो और टीवी खोलकर बैठ जाते थे और जब उन्हें उसमे से कुछ भी समझ नहीं आता था तो वे उनमे से चीजें निकालकर कुछ और ही बना देते थे। ऐसे बच्चों को अक्सर अपने देश में जुगाड़ू कहते हैं। ऐसे बच्चे तो आपने खूब देंगे होंगे। ऐसे बच्चे की कहानी तो आपने खूब सुनी होगा लेकिन, आज हम आपको एक ऐसे जुगाड़ू इंजीनियर की कहानी बताने जा रहे हैं जिसने जुगाड़ से अपनी गाड़ी का एवरेज बदलकर रख दिया।

इंजीनियर का दूसरा नाम ही जुगाड़ होता है क्योंकि इनका काम ही यहां-वहां से लेकर कुछ नया बनाना होता है। इसके लिए दिमाग भी खुराफाती ही होना चाहिए। ऐसा ही खुराफाती दिमाग यूपी के कौशांबी के विवेक कुमार पटेल के पास है जिन्होंने अपने गाड़ी का एवरेज इतना बढ़ा दिया कि आप सोच भी नहीं सकते हैं। इंजन में मामूली से बदलाव के बाद उनकी बाइक 153 kmpl का एवरेज दे रही है।

आपको बता दें, विवेक एक गरीब परिवार से ताल्लुक रखते हैं। उन्होंने 12वीं परीक्षा पास करने के बाद मोटर रिपेयरिंग की दूकान पर बैठना शुरू कर दिया था। यहां विवेक ने बाइक रिपेयरिंग करने के दौरान ही इंजन में बदलाव के टेस्ट करना भी शुरू कर दिया था। उनकी कोशिश रंग लाई और एवरेज को डेढ़ से दो गुना करने में मदद मिली। अब उनकी गाड़ी 153 kmpl का माइलेज दे रही है।

इतना ही नहीं इंजन में ये बदलाव करने से उसकी स्पीड और पिक-अप में कोई परिवर्तन नहीं आया है। ऑटोमोबाइल की फील्ड में ये किसी चमत्कार से कम नहीं हैं। यूपी काउंसिंल फॉर साइंस ऐंड टेक्नॉलजी (UPCST) और मोती लाल नेहरू नैशनल इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी इलाहाबाद ने इनकी इस तकनीक को प्रमाणित भी किया है। विवेक ने ये कभी नहीं सोचा था कि बाइक के इंजन से छेड़छाड़ उसकी किस्मत बदल देगा।

विवेक ने जब ये सफलता हासिल की तो कुछ लोगों की मदद से वह काउंसिल के संपर्क में आये जहां उनके आइडिया को और विकसित किया गया। UPCST के इनोवेशन अफसर ने बताया कि काउंसिल ने इनोवेशन को तकनीकी रूप से प्रमाणित करने के लिए मोतीलाल इंस्टिट्यूट के मैकेनिकल इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट से इसकी टेस्टिंग कराई। जहां जांच में तकनीक सही पाई गई। इसके साथ ही इसके पेटेंट रजिस्ट्रेशन के लिए भी अप्लाई कराया है।

Source: Gorakhpur times
Click link to read original post
इस खुराफाती लड़के ने बाइक में किया बस ये मामूली बदलाव और एवरेज हो गया 153 kmpl….