क्या आप भी इस वजह से चबाते है चुइंगम?

Sports


लाइफस्टाइल डेस्क: अक्सर आपने लड़के और लड़कियों को चुइंगम चबाते हुए देखा होगा। लड़के लड़कियों में चुइंगम चबाना एक आम बात होती है। क्या आपको है की लड़के- लड़कियों के चुइंगम चबाने की वजह क्या होती है। दरअसल इन लोगों का का मानना होता है कि चुइंगम चबाने से फेस की मसाज होती है।और कुछ लोग मुंह को मीठा रखने के लिए चुइंगम खाकर मुंह चलाते रहते हैं तो कुछ लोग अपनी सांसों की दुर्गंध को दूर करने के लिए चुइंगम चबाते हैं। सभी लोग अलग-अलग कारणों से चुइंगम चबाना पसंद करते हैं। यह सभी वजह चुइंगम चबाने की होती है। चुइंगम चबाने की आदत के बारे में लोगों के कुछ अच्छे और कुछ बुरी राय भी रखते हैं। हम सभी स्वस्थ रहने के लिए वो सारे उपाय करते हैं जिससे बीमारियां हमसे दूर रहें। पर इन सभी बातों के अलावा एक बात यें भी है चुइंगम चबाना आपकी सेहत  के लिए लाभदायक है जो कई तरह की बीमारियों से निजात दिलाता है और आपके शरीर को इस तरह से फायदा करता है।

तो चलिए जानते है चुइंगम चबाने के सेहत को होने वाले फायदों के बारें में…..

चुइंगम चबाने से आपकी मेमोरी बढ़ती है सेंट रोजाना चुइंगम चबाने से ब्रेन में हिप्पोकैम्पस का रक्त प्रवाह बढ़ जाता है इसके साथ ही ब्रेन में आक्सीजन का प्रवाह भी बढ़ता है। इससे दिमाग की सेल्स एक्टिव रहतीं है और इससे हमारी मेमोरी बढ़ती है।

चुइंगम चबाने से आपका स्ट्रेस कम होता है।  क्योंकि यह दिमाग में ऑक्सीजन के प्रवाह को बढ़ाता है और ब्लड में कॉर्टिसोल जैसे स्टेस हॉर्मोन को उत्पन्न होने से रोकता है। इसकी वजह से स्ट्रेस सबंधी प्रोब्लम दूर होती है।

जिस तरह चुइंगम स्ट्रेस को कम करता है ठीक उसी तरह यह ब्रेन में ऑक्सीजन के प्रवाह को भी बढ़ाता है और चिंता को कम करता है। इसलिए जरूरी है कि किसी जरुरी मीटिंग से पहले चुइंगम चबाएं हमारे नर्व को शांत रखता है।

यह आपके वजन को घटाने में फायदेमंद है। जब कभी भी आप भूख से परेशान होते हैं तो च्यूंइगम चबाने से आपकी भूख शांत होती है और इससे आप ज्यादा खाने से बच जाते हैं। यह आपके हेल्थ डाइड को बनाए रखता है और वजन कम करने में मदद करता है।

अगर आपका जी मिचला रहा है तो यें आपकी मिचली सबंधी प्रोब्लम को रोकता है। अक्सर बदहजमी की वजह से मिचली आती है अगर आप चुइंगम चबाएंगे तो यह आपकी मिचली की प्रोब्लम को रोकेगा। और पेट में उत्पन्न होने वाली एसिड की प्रोब्लम को भी कम करेगा।

सिंगल लड़कियों से भूलकर भी नहीं करे ये बातें

मोटी लड़कियों से शादी करने पर होते है ये फायदे

 

The post क्या आप भी इस वजह से चबाते है चुइंगम? appeared first on Fashion NewsEra.

Source: Fashion newsera
Click link to read original post
क्या आप भी इस वजह से चबाते है चुइंगम?