स्वतंत्र प्रेस जीवंत लोकतंत्र की आधारशिला

National

नई दिल्‍ली, . आज राष्ट्रीय प्रेस दिवस है. इस मौके पर पीएम नरेंद्र मोदी समेत कई नेताओं ने मीडियाकर्मियों को बधाई दी है. पीएम मोदी ने स्वतंत्र प्रेस को जीवंत लोकतंत्र की आधारशिला बताया है.

पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा, ‘राष्ट्रीय प्रेस दिवस पर मीडिया में सभी दोस्तों के लिए मेरी शुभकामनाएं. मैं अपने मीडिया, विशेष रूप से पत्रकारों  कैमरेमैंस की कड़ी मेहनत की सराहना करता हूं, जो फील्‍ड में कार्य करते हैं  विभिन्न समाचारों को सामने लाते हैं जो राष्ट्रीय वैश्विक विचार को आकार देता है.

अगले ट्वीट में उन्‍होंने लिखा, ‘स्वतंत्र प्रेस एक जीवंत लोकतंत्र की आधारशिला है. हम सभी प्रेस  अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता को कायम रखने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध हैं. मुझे लगता है कि 125 करोड़ हिंदुस्तानियों के कौशल, ताकत  रचनात्मकता को दिखाने के लिए हमारी मीडिया को ज्‍यादा से ज्‍यादा कोशिश करना चाहिए.

उन्‍होंने कहा, ‘आवाजहीन को आवाज देने में मीडिया की किरदार सराहनीय है. पिछले तीन सालों में मीडिया ने ‘स्वच्छ हिंदुस्तान मिशन’ को बहुत ताकत दी है  स्वच्छता के संदेश को प्रभावी ढंग से आगे बढ़ाया है. इस समय हम सोशल मीडिया के उदय को देख रहे हैं  मोबाइल फोन के माध्यम से समाचार पढ़ी जा रही हैं. मुझे यकीन है कि ये प्रगति मीडिया की पहुंच को  आगे बढ़ाएगी, मीडिया स्‍पेस को  भी अधिक लोकतांत्रिक  सहभागी बनायेगी.

वहीं केंद्रीय मंत्री स्‍मृति ईरानी ने ट्वीट कर कहा, ‘राष्ट्रीय प्रेस दिवस पर सभी मीडिया वालों को शुभकामनाएं. मीडिया को लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में जाना जाता है, एक जीवंत  स्‍वतंत्र प्रेस हमारे लोकतंत्र की जड़ों को मजबूत करने में सहायक होता है. आइए हम खुद को प्रेस की स्वतंत्रता  निष्पक्ष रूप से उपयोग करने के लिए प्रतिबद्ध करें.

The post स्वतंत्र प्रेस जीवंत लोकतंत्र की आधारशिला appeared first on Poorvanchal Media Group.

Source: Purvanchal media
Click link to read original post
स्वतंत्र प्रेस जीवंत लोकतंत्र की आधारशिला