उत्तर प्रदेश चल रहा राम भरोसे – पुलिस की इमरजेंसी सेवा DIAL UP 100 भी हुई ठप, हजारों लोग हुए परेशान !

National

 

लखनऊ : उत्तर प्रदेश की योगी सरकार लगातार जनता के हर बुनियादी मुद्दों पर फेल होती दिख रही है,जहाँ एक तरफ पूरे प्रदेश की स्वस्थ्य सेवायें सुचारु रूप से नहीं चल रही हैं तो वहीँ यूपी पुलिस की सबसे बड़ी आपातकालीन सेवा यूपी 100 रविवार को तकनीकी कारणों से ठप हो गई। इससे अचानक यूपी 100 पर कॉल लगनी बंद हो गई। लिहाजा लोगों को पुलिस से संबंधित आपातकालीन सेवा मिलनी बंद हो गई। हालांकि इंजीनियरों ने लगभग सवा दो घंटे की मशक्कत के बाद यूपी 100 सेवा को बहाल कर दिया। गौरतलब है कि गोरखपुर की दर्दनाक घटना के बाद सीतापुर में भी ऐसे ही कुछ हालातों का सामना करना पड़ा।

एक अधिकारी की मानें तो रविवार को पीक आवर में 10 से 12 हजार कालें आती हैं। यह पीक ऑवर्स शाम पांच बजे से रात 10 बजे के बीच रहता है। ठीक इसी बीच यूपी 100 सेवा ठप हो गई। सूत्रों का कहना है कि स्थानीय इंजीनियरों ने सेवा बहाल करने की कोशिश शुरू की। आधे घंटे की मशक्कत के बाद भी जब सेवा बहाल नहीं हो पाई तो यूपी 100 की ओर से शाम 5.35 बजे ट्विटर पर बताया गया कि तकनीकी कारणों से सेवा बाधित है।

पुलिस सहायता के लिए 1073 पर डायल करें। अचानक जब जिले की 1073 सेवा जो यातायात सेवाओं के लिए है, पर लोड बढ़ा तो वह भी ठप हो गई। सवा दो घंटे की मशक्कत के बाद शाम सवा सात बजे सेवा को बहाल किया जा सका। उधर, सूत्रों ने बताया कि रविवार होने की वजह से यूपी 100 के अधिकतर अधिकारी छुट्टी मना रहे थे। इसलिए 24 घंटे की सेवा के ठप होने के बावजूद कोई बड़ा जिम्मेदार अफसर यूपी 100 के कंट्रोल रूम नहीं पहुंचा।

DIAL UP 100 और पुलिस की कई सैंकड़ों गाड़ियां बिना डीजल के खड़ी हैं –

अभी हाल में यूपी के कई जिलों से यह खबर आयी थी कि एम्बुलेंस में डीजल नहीं है और कॉल करने पर वो पहुँच नहीं रही है ,वहीँ पुलिस की गाड़ियों के बारे में भी यही खबर आयी थी सैकड़ों पुलिस की गाड़ियां बिना डीजल के खड़ी हो गयीं हैं।

यूपी 100 की पांच हजार वाहनों से टूट गया संपर्क –

यूपी 100 से 3200 चार पहिया और 1800 दो पहिया वाहनें जुड़ी हुई हैं। सेवा ठप होने के बाद इन वाहनों में लगी डिवाइस से यूपी 100 का नेटवर्क गायब हो गया। देर शाम जब सेवा बहाल हुई तो सभी डिवाइस को रिसेट कराया गया, तब जाकर उस पर नेटवर्क आया।

मौजूदा समय में नहीं है बैकअप की व्यवस्था –

यूपी 100 के बैकअप के लिए नोएडा और इलाहाबाद में नई बिल्डिंग प्रस्तावित है, लेकिन मौजूदा सरकार की सहमति न मिलने की वजह से यह काम अभी रुका हुआ है। बता दें, पहले 100 नंबर हर जिले में अलग-अलग काम करता था, लेकिन अखिलेश सरकार ने इसे तकनीकी रूप से मजबूत बनाते हुए सेंट्रलाइज कर दिया था। साथ ही, किसी आपात सेवा के लिए इलाहाबाद व नोएडा में एक-एक सब सेंटर बनाने की योजना थी। मगर, प्रदेश में सरकार बदलने के बाद यह योजना अधर में लटक गई।

Source: Indiakinews
Click link to read original post
उत्तर प्रदेश चल रहा राम भरोसे – पुलिस की इमरजेंसी सेवा DIAL UP 100 भी हुई ठप, हजारों लोग हुए परेशान !