ज्यादा शॉपिंग हो सकते है मानसिक बीमारी के लक्षण….

Sports


लाइफस्टाइल डेस्क। आप अक्सर देखते है मुख्यत: लड़कियां अपने पैसो को ज्यादा शॉपिग पर खर्च करती है। और ये ही नहीं की जरूरत की चीजों पर ही वे जब भी मार्केट जाती है तो कुछ भी उठा लाती है। वे चीजें भी जो पंसद ना हो।चाहे उस चीज की जरुरत हो या न हो लेकिन खरीदने की तीव्र इच्छा हमेशा मन में बनी रहती है। कई लोग अपनी इस आदत से परेशान भी हैं क्योंकि ऐसा करने से वे अपने आपको चाह कर भी नहीं रोक पाते। इससे न सिर्फ पैसों का नुकसान होता है बल्कि एक तरह का मानसिक कष्ट भी देखने को मिलता है। लेकिन आपको पता है ये एक तरह का मानसिक विकार है जिसे कंपलसिव बाईंग डिसऑर्डर कहा जाता है।

इस डिसऑर्डर में हुए शोधो के अनुसार जिस व्यक्ति को शॉपिंग एडिक्शन होता है वह एंग्जायटी, इम्पुल्सिवित्य, लो सेल्फ-एस्टीम, ईटिंग डिसऑर्डर, पेरफ़ेक्शनिज़्म, इम्पुल्सिवेनेस्स, मूड स्विंग्स जैसी समस्याओ से भी ग्रसित होता है।

इसके अंतर्गत व्यक्ति अपने आप को अनियंत्रित खरीदारी करने से नहीं रोक पाता। इस अवस्था में पीडि़त व्यक्ति को शोपिंग करने की अत्यधिक इच्छा होती है इससे पीडि़त को न सिर्फ मानसिक संघर्ष का सामना पड़ता है बल्कि,आर्थिक, सामाजिक, पारिवारिक और शादीशुदा रिश्ते में भी असर देखने को मिलता है।

ऑनलाइन शोपिंग भी ज्यादा शोपिंग करने की आदत को बढ़ावा देती है। जिन लोगो में आत्मविश्वास की कमी होती है वे ज्यादा खरीदारी करके इसे पूरा करने की कोशिश करते है। कई लोग सोशल एक्सेप्टेन्स को बढ़ाने के लिए भी इसका सहारा लेते है। रियल सेल्फ और आइडियल सेल्फ के बीच का अंतर भी एक प्रमुख कारण है। इस अंतर को मिटाने के लिए वह कई तरीके की लत देखी जाती है।

टमाटर का करेंगे हद से ज्यादा उपयोग से हो सकती है सीने में जलन!

कई अभिनेत्रियां जो कर चुकी है बॉलीवुड मूवीज में गुजराती लड़कियों का किरदार !

रणवीर से रणबीर तक के बॉलीवुड अभिनेताओं नें कियें यें चौंकाने वालें बॉड़ी चेंजेंस !

चक दे इंडिया की अभिनेत्री चित्राशी रावत दिखती है अब कुछ इस तरह !

The post ज्यादा शॉपिंग हो सकते है मानसिक बीमारी के लक्षण…. appeared first on Fashion NewsEra.

Source: Fashion newsera
Click link to read original post
ज्यादा शॉपिंग हो सकते है मानसिक बीमारी के लक्षण….