प्यार में पड़ने के बाद लोगों में बदलाव आने का ये है कारण

Sports


इंटरनेट डेस्क। प्यार एक गहरा और खुशनुमा एहसास है। लेकिन आज के इस छल-कपट की दुनिया में सच्चा प्रेम इतनी आसानी से नहीं मिलता है। जब किसी से प्यार होने लगता है तो रिश्ते की शुरवात में हम अक्सर सिर्फ सकारात्मक चीज़ें ही देखते हैं, और सातवे आसमान में महसूस करते हैं। ऐसा कहा जाता है, प्यार में पड़ने वाला व्यक्ति अपनी जिंदगी बर्बाद कर लेता है। प्यार में पड़ने वाले लोग जुनूनी और लापरवाह किस्म के हो जाते है ऐसा इसलिए क्योकि प्यार में पड़ने के बाद दिमाग में कई तरह के हार्मोन का स्राव होता है जो सोचने और समझने की क्षमता को प्रभावित करता है।

शादी के बाद जरूर रखें इन बातों का ध्यान, रिश्ता होगा मजबूत

प्यार में पड़ने पर अक्सर लोगों बहुत बदलाव आ जाते है। जिससे लोग अपने प्यार के कारण कुछ भी करने को तैयार हो जाते है। प्यार में पड़ने के कारण दिमाग से डोपामाइन केमिकल स्राव होता है, यह ख़ुशी देने वाला हार्मोन है जो व्यक्ति को नशीला बना देता है। दूसरी तरफ एक ही समय में दिमाग में तनाव पैदा करने वाले हार्मोन नोरेफिनेफ्राइन का स्तर बढ़ जाता है, जो ब्लड प्रेशर और दिल की धड़कन को बढ़ा देता है। प्यार होने पर ब्रेन में सेरोटोनिन हार्मोन का भी स्राव होता है।

बालों में कलर के बाद ज्याद समय तक इस तरह रहेगा इफैक्ट


सेरोटोनिन नियंत्रण में होने की भावना प्रदान करता है, यह हार्मोन हमारे दिमाग को चिंतित और अस्थिर होने से बचाता है। जब इसका स्तर बढ़ जाता है तब व्यक्ति अनियंत्रित महसूस करने लगते है। प्यार में होने से ब्रेन को कंट्रोल करने वाले हार्मोन प्रीफ्रोंटल कॉर्टेक्‍स का स्तर कम हो जाता है जिससे व्यक्ति लापरवाह हो जाता है, इस कारण सोचने और समझने की क्षमता प्रभावित होती है।

The post प्यार में पड़ने के बाद लोगों में बदलाव आने का ये है कारण appeared first on Fashion NewsEra.

Source: Fashion newsera
Click link to read original post
प्यार में पड़ने के बाद लोगों में बदलाव आने का ये है कारण