Sports

बालों की खूबसूरती बढ़ाए घर मे बना हेयरमास्क

ब्यूटी डेस्क:बालों को चमकदार और खूबसूरत बनाने के लिए हम बाजार से कई तरह के महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट शैंपू कंडीशनर और तेल का यूज करते है पर अगर बाल फिर भी खूबसूरत काले घने ना नजर आए तो हमे निराशा का अनुभव होता है ऐसे में हम आपको कुछ ऐसा नुस्खा बताएगे जो आपके बालों की खूबसूरती को बरकरार रखने में काफी उपयोगी हो सकता है पपीता।पपीता यूं तो हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होता है लेकिन आपको शायद पता ना पपीता ना सिर्फ सेहत बल्कि आपकी खूबसूरती के लिए भी फायदेमंद यह आपकी चेहरे की खोई हुई रंगत को लौटाने के साथ आपके बालों की खूबसूरती को भी बढ़ाता है। आप बालों के लिए पपीता का यूज कर हेयरमास्क बना सकते है। पपीते में ढेर सारे विटामिन जैसे विटामिन A, B और C होते हैं। विटामिन A आपके बालों को फायदा करता है, विटामिन B आपके सिर को साफ़ करके डेड स्किन सेल्स को दूर करता है, जबकि विटामिन C बहुत अच्छा एंटी-आक्सीडेंट होता है जिससे आपके बाल तेजी से बढ़ते हैं। इसके अलावा पपीते में मैग्नीशियम, पोटेशियम, कॉपर और बीटा-कैरोटीन होते हैं जो बालों के विकास के लिए बहुत महत्वपूर्ण होते हैं।और यह बालों की तमाम परेशानियों को दूर करते है ।

तो चलिए जानते है पपीते से आप किस तरह से फेसमास्क तैयार कर सकते है…..

इसके लिए आपको पपीता और दही का यूज करना होगा दही मे बहुत सारा प्रोटीन होता है। जो बालों को मजबूती प्रदान करता है। दही में मौजूद लैक्टिक एसिड बालों की डेड स्किन सेल्स को दूर करने का काम करता है। पपीता और दही का मिश्रण बालों के लिए बहुत बढ़िया होता है। आप इसे ऐसे तैयार करें। कच्चे पपीते को छीलकर उसमें से बीज को निकाल देंवे। इसे छोटे छोटे टुकड़ों में काटकर ब्लेंडर में रखें। और इसका पेस्ट तैयार करें। इसमें आधा कप दही मिला लेवें। फिर इन सबको अच्छे मिक्स करें। फिर इसे अपने बालों की जड़ों में लगाएं। इसे 30 मिनट तक ऐसे ही छोड़ देंवे। फिर अपने सिर को शैम्पू से अच्छे से वॉश करे यह आपके बालो के लिए काफी उपयोगी रहेगा।

आप पपीता का यूज नारियल तेल के साथ भी कर सकते है। नारियल में फैटी एसिड और विटामिन पाए जाते हैं जो बालों को बेहतर न्यूट्रीयेंट्स देने के साथ साथ उन्हें मजबूत और चमकदार बनाता है। नारियल तेल में पपीता मिलाने से आपके बाल सुन्दर दिखते हैं।आप इसका यूज इस तरह से करें कच्चे पपीते के छोटे छोटे टुकड़ों में काटकर इसमें से सारे बीज को निकाल लेंवे। इसे ब्लेंडर में डालकर एक पेस्ट तैयार करें फिर इसमें नारियल का तेल मिला लेंवे। इस मिश्रण को अपने बालों में 30 मिनट तक लगाए रखें। और फिर शैम्पू से बालों से वॉश कर लेवे इससे आपके बालों को बेहतरीन फायदा मिलेगा।
ननद के फंक्शन में ब्लड रैड ड्रैस मे दिखा करीना का हॉट लुक

आइवरी गाउन मे नजर आया सोनम का इस साल का सबसे हॉट अंदाज

हिना खान के मेकअप लुक्स जिन्हे कर सकते हैं आप कॉपी

The post बालों की खूबसूरती बढ़ाए घर मे बना हेयरमास्क appeared first on Fashion NewsEra.

Source: Fashion newsera
Click link to read original post
बालों की खूबसूरती बढ़ाए घर मे बना हेयरमास्क

Samvadata
Samvadata.com is the multi sources news platform.
http://Samvadata.com