National

पहली बार गर्भवती होने वाली स्त्रियों को मिलेगा इस योजना का लाभ

पहली बार गर्भवती होने वाली स्त्रियों को गवर्नमेंट की इस योजना का फायदा मिलेगा. बस इसके लिए पहले एक छोटा सा कार्य करना होगा.
पहली बार गर्भवती होने वाली स्त्रियों को गवर्नमेंट पांच हजार रुपये की सौगात देगी. पीएम मातृ वंदना योजना के तहत यह राशि तीन किस्तों में महिला के खाते में पहुंचेगी. योजना से प्रदेश की 90 हजार महिलाएं फायदा के दायरे में आएंगी, जिनमें ऊधमसिंह नगर जिले की 20 हजार 800 महिलाएं शामिल हैं. योजना के फार्म आंगनबाड़ी केंद्रों पर फ्री उपलब्ध कराए गए हैं.

एक जनवरी-2017 से पीएम मातृ वंदना योजना की आरंभ की गई है, लेकिन राज्य में योजना धरातल पर लागू नहीं हो सकी थी. बीती 16 नवंबर को प्रमुख सचिव महिला सशक्तीकरण एवं बाल विकास राधा रतूड़ी ने इस विषय में शासनादेश जारी किया था. इसके बाद से ही योजना के फार्म आंगनबाड़ी केंद्रों को उपलब्ध कराए गए हैं.

योजना का फायदा एक जनवरी 2017 के बाद गर्भवती हुई स्त्रियों को मिलेगा. योजना का फायदा पाने के लिए महिला को आंगनबाड़ी केंद्र से फार्म लेकर विवरण भरकर वहीं जमा करना होगा. अगर डिलीवरी हो चुकी है तो महिला को केवल आखिरी किस्त का ही भुगतान मिलेगा.

तीन किस्तों में मिलेगी राशि
– गर्भवती होने पर महिला को पांच महीने के भीतर फार्म एक ‘क’ भरकर जमा करना होगा. महिला को मातृशिशु सुरक्षा कार्ड बनवाना महत्वपूर्ण होगा. बैंक खाते की डिटेल सहित फार्म जमा होने के बाद उसे एक हजार रुपये की पहली किस्त दी जाएगी.
– गर्भावस्था के छह महीने पूरे होने पर महिला को दो हजार रुपये की दूसरी किस्त का भुगतान खाते में किया जाएगा. इसके लिए पहले एक ‘ख’ फार्म भरकर जमा करना होगा.
– तीसरी किस्त दो हजार रुपये का भुगतान बच्चा पैदा होने के बाद जन्म पंजीकरण के साथ ही रोगों से बचाव के लिए लगने वाले हेपेटाइटिस बी  अन्य टीके लगवाने पर ही मिलेगा. इसके लिए फार्मा एक ‘ग’ भरकर उसमें जन्म प्रमाण पत्र, टीकाकरण विवरण मातृ शिशु सुरक्षा कार्ड के साथ देना महत्वपूर्ण होगा.

इन्हें नहीं मिलेगा योजना का लाभ
रुद्रपुर. पीएम मातृ वंदन योजना के तहत पहली बार गर्भवती हुई महिला ही फायदा के दायरे में आएगी, लेकिन सरकारी  सार्वजनिक एरिया के उपक्रमों के कार्यरत स्त्रियों को योजना का फायदा नहीं मिल सकेगा. अन्य योजनाओं में फायदा प्राप्त करने वाली महिला भी योजना का फायदा नहीं ले सकेंगी.

केंद्र गवर्नमेंट की योजना के फार्म आंगनबाड़ी केंद्रों में फ्री उपलब्ध हैं. ऐसी सभी पात्र महिलाएं जो पहली बार गर्भवती हैं, वो आंगनबाड़ी कार्यकर्ता से संपर्क कर योजना का फायदा उठाएं. योजना का पैसा सीधे महिला के खाते में जाएगा.

The post पहली बार गर्भवती होने वाली स्त्रियों को मिलेगा इस योजना का लाभ appeared first on Poorvanchal Media Group.

Source: Purvanchal media
Click link to read original post
पहली बार गर्भवती होने वाली स्त्रियों को मिलेगा इस योजना का लाभ