शहनाज हुसैन के ये ब्यूटी टिप्स बालों के लिए बेहद खास जानिए यहां

Sports

ब्यूटी डेस्क:  खूबसूरती मे सभी को खूबसूरत दिखाने वाली शहनाज हुसैन के ब्यूटी प्रोडक्ट और उनके टिप्स को अपनाना हर कोई पसंद करता है। यहां तक की बॉलीवुड स्टार भी उनके दिए गए ब्यूटी टिप्स को अपनाना पसंद करते है। ऐसा ही शहनाज हुसैन के बालों को लेकर खास टिप्स है जिसका इस्तेमाल कर आप अपने बालों को खूबसूरत काला घना बना सकते है।

तो चलिए जानते है शहनाज हुसैन के खास ब्यूटी टिप्स के बारें में…..

बालों को खूबसूरत दिखाने के लिए सबसे ज्यादा जरुरी है सही डाइट का रखना आप अपने खाने मे ऐसे डाइट को शामिल करें जिसमे विटामिन्स, मिनरल्स, एंज़ाइम्स, प्रोटीन और दूसरे न्यूट्रिएंट्स हो। इसके लिए आप फ्रेश फ्रूट, कच्चा सलाद, स्प्राउट, हरी सब्ज़ियां, दही, बिन्स, मटर, दाल, मछली, अंडा, लीन मीट और पनीर इन सभी चीजों को खाने मे शामिल करें।

अक्सर कई लोगों को मानना है कि बालों को ज्यादा धोने से बाल झड़ते इस बात में कोई सच्चाई नहीं है इन्हें धोने से झड़ने की परेशानी होती है। इन्हें धोने के लिए हमेशा इनके टाइप के हिसाब के शैम्पू का चयन करें। अगर आपके बाल ऑयली है, तो इसे हफ्ते में 3 या 4 बार धोएं। वहीं, अगर आपके बाल ड्राय हैं, तो इसे हफ्ते में दो बार बार धोना बेहतर रहेगा। अक्सर बालों  को नुकसान सही क्वालिटी के शैंपू नही होने की वजह से होता है।

अगर आप बालों को मजबूती और लंबा बनाना चाहते है तो बालों की मसाज बेहद जरुरी होती है। इससे आपके स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ेगा और साथ ही ऑक्सीजन की सप्लाई भी सही तरीके से होगी। इससे बाल मजबूत और लंबे बनते हैं। हफ्ते में दो बार नहाने से आधा घंटे पहले बादाम या नारियल तेल से मसाज करना बेहतर रहेगा।

जब बाल धो लेवे तो अपनी वो सारी आदतें बदले जिससे बाल टूटते और झड़ते है जैसे की बालों को धोने के बाद तौलिए से रगडकर ना पोछें हमेशा इसे थपथपाकर कर हल्के हाथ से पोछें। साथ ही, बालों को पोंछने से पहले कुछ मिनटों तक तौलिए को सिर में लपेटकर रखें।

कभी अपने गीलो बालों को झाडने की गलती ना करें ऐसा करने से आपके बाल कमजोर होते है। और टूटने लगते है। इससे बेहतर होगा की आप बालों को अपनी उंगलियों से सुलझावे लेंवे और फिर एक चौड़े दांतों वाली कंघी से इन्हें अच्छी तरह कोम्ब करें।

अगर बालों मे डैंड्रफ हो रहा है जो बालों की ग्रोथ नही होने देने का सबसे बड़ा कारण होता है। इस परेशानी को दूर करने के लिए आप हॉट ऑयल थैरेपी का यूज करें नारियल तेल को गुनगुना कर कॉटन की मदद से इसे थपथपाकर स्कैल्प करें इसके बाद एक तौलिआ लेंवे और इसे गर्म पानी में डुबोकर अच्छी तरह निचोड़ लेंवे और इसे अपने सिर पर 5 मिनट तक ढककर रखें। इस क्रिया को आप 3 से 4 बार रिपिट करें। इस ऑयल आपके बालों मे अच्छी तरह से पहुंच पाएगा। और रातभर के लिए ऐसे ही रहने देवे सुबह उठकर नींबू का रस लगाए और 15 मिनट बाद अपने सिर को अच्छे से वॉश कर लेवें।

रात मे नहाने को लेकर करें ये काम मिलेगा सेहत को भरपूर फायदा

यूं पिघलेगी आपके पेट पर जमा चर्बी अपनाएं ये घरेलु उपाय

सर्दियों में इसलिए खाना चाहिए गुड़ मिलेगा सेहत को यें भरपूर लाभ

The post शहनाज हुसैन के ये ब्यूटी टिप्स बालों के लिए बेहद खास जानिए यहां appeared first on Fashion NewsEra.

Source: Fashion newsera
Click link to read original post
शहनाज हुसैन के ये ब्यूटी टिप्स बालों के लिए बेहद खास जानिए यहां