2019 के लोकसभा चुनाव के लिए सपा चलेगी हिंदुत्व की राह

National
लोकसभा चुनाव 2019  में बीजेपी को घेरने के लिए सपा उसी के हथियार का प्रयोग करेगी.सांप्रदायिक ध्रुवीकरण की बीजेपी की कोशिशों को नाकाम करने के लिए सपा अपनी छवि बदलेगी.
कुंभ मेले को लेकर शुक्रवार को विधानसभा में सपा ने जिस तरह बीजेपी को हिंदू विरोधी साबित करने की प्रयास की, उसके यही मायने निकाले जा रहे हैं. सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने भी बोलाकि मुख्यमंत्री आवास में उन्होंने जो मंदिर बनवाया था, उसमें अब पूजा नहीं हो रही है.

बीजेपी ने विधानसभा चुनाव में सपा पर तुष्टिकरण का आरोप लगाते हुए जबरदस्त हमला किया था. एक वक्त ऐसा आया जब चुनाव विकास के बजाय कब्रिस्तान- श्मशान, ईद-दिवाली पर बिजली में भेदभाव जैसे मुद्दों पर केंद्रित हो गया था. कार्य बोलता है , का नारा देने वाली सपा बीजेपी के हमले की काट नहीं ढूंढ पाई. चुनाव ध्रुवीकरण की तरफ बढ़ा  बीजेपी को बड़ी जीत मिली. कमोबेश यही हाल पिछले लोकसभा चुनाव में था.

गुजरात चुनाव में कांग्रेस पार्टी की रणनीति से सबक लेते हुए विपक्षी दल, खासतौर से सपा 2019 के आम चुनाव से पहले चौकन्नी हो गई है. सपा का जोर गांव, गरीब, किसान, पिछड़ों  दलितों पर है.इस मुद्दे पर बीजेपी पर हमला करने में सपा चूकना नहीं चाहती. तभी तो विधानपरिषद में अखिलेश यादव ने कहा, उपमुख्यमंत्री केशव मौर्य पिछड़े वर्ग से आते हैं इसलिए गवर्नमेंट में उनकी सुनी नहीं जाती है, पंचम तल से उनकी नेम प्लेट हटवा दी गई.

विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष रामगोविंद चौधरी ने जिस अंदाज में शुक्रवार को प्रयागराज मेला प्राधिकरण विधेयक 2017 पर गवर्नमेंट को घेरा, उसे हिंदू विरोधी साबित करने की प्रयास की, उससे साफ है कि सपा इस बार बीजेपी के तुष्टिकरण के आरोपों पर रक्षात्मक नहीं रहेगी. उल्टे बीजेपी को हिंदू विरोधी बताएगी.

विधानसभा में रामगोविंद के सवालों पर बीजेपी बचाव की मुद्रा में रही. अखिलेश भी लगातार कह रहे हैं कि  हमारे घर जन्माष्टमी पर झांकी सजती है, नवरात्र पर व्रत रखे जाते हैं लेकिन इनका प्रचार नहीं करते, सोशल मीडिया पर फोटो नहीं डालते.

अखिलेश चुनाव प्रचार के लिए गुजरात गए तो द्वारिकाधीश के दर्शन के बाद सभाएं की. सपा सैफई में ईश्वर कृष्ण की बड़ी मूर्ति लगा रही है. मकसद साफ है कि सपा, लोकसभा और विधानसभा चुनाव की तरह बीजेपी को धार्मिक आधार पर ध्रुवीकरण का मौका नहीं देना चाहती.

The post 2019 के लोकसभा चुनाव के लिए सपा चलेगी हिंदुत्व की राह appeared first on Poorvanchal Media Group.

Source: Purvanchal media
Click link to read original post
2019 के लोकसभा चुनाव के लिए सपा चलेगी हिंदुत्व की राह