आखिर क्या वजह है क्रिसमस के दिन होने वाले इस खास सेलीब्रेशन की जानिए यहां…

Sports

इंटरनेट डेस्क: साल 2017 खत्म होने को है ऐसे मे दिसंबर का त्यौहार जश्न खुशियों और त्यौहारों का महीना होता है ऐसा ही दिसंबर के महीने मे आने वाले क्रिसमस को लेकर भी होता है। क्रिसमस के त्यौहार नन्हे छोटे बच्चों को होता है। उन्हे अपने सांता का इंतजार होता है की कब उनका सांता उनके लिए ढेर सारे गिफ्ट लेकर आएगा। इस दिन खास तरह की जश्न की तैयारियां भी हर तरफ देखने को मिलती है। पर क्या आपको पता है की आखिर क्रिसमस का सेलीब्रेशन होता क्यों है।

 

तो चलिए जानते है इस विशेष दिन से जुड़ी ये दिलचस्प बातें …..

ईसाई धर्म के लोगों के लिए यह विशेष दिन माना गया है। इस दिन इस धर्म के लोगों का मानना है कि इस दिन रोशनी का आरंभ होता है। यह दिन यीशू मसीह के जन्मदिवस के रुप में मनाया जाता है। इस उत्सव पर अपने प्रियजनों को गिफ्ट्स देना, चर्च में आयोजन और सजावट करना जैसे कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। जिसकी तैयारियां एक दिन पहले से ही शुरु हो जाती है।

इस दिन क्रिसमस पर क्रिसमस ट्री को भी खूबसूरती के साथ सजाया जाता है। इस क्रिसमस ट्री पर कई तरह के  गिफ्ट्स, लाइट आदि को लगाया जाता है।

इस दिन से जुड़ी एक दिलचस्प बात यह भी है कि इस दिन सूर्य लंबी यात्रा से लौट कर आने की खुशी मनाई जाती है, इसी कारण से इसे बड़ा दिन भी कहा जाता है। इस दिन की प्रमुखता देखते हुए ही ईसाई समुदाय ने इस दिन को ईशू के जन्मदिन के रुप में चुना। क्रिसमस से पहले ईस्टर का पर्व ईसाई समुदाय का प्रमुख त्योहार माना जाता था।

इस त्यौहार को हर समुदाय के लोग हर्ष और उल्लास के साथ मनाते है और विशेष तरह के गिफ्ट एक दूसरे को दिए जाते है। बच्चे इस दिन गिफ्ट्स पाने के लिए बहुत ही उत्सुक रहते हैं। क्रिसमस के दिन बच्चों में सांता क्लॉज को लेकर उत्सुकता रहती है। सांता निकोलस को सांता क्लॉज के नाम से जाना जाता है। इनका जन्म ईसा मसीह की मृत्यु के लगभग 280 साल बाद मायरा नामक जगह पर हुआ था। उन्हें लोगों की मदद करना और सेवा करना बेहद पसंद था, वो यीशू के कदमों पर चलते थे। इसी कारण वो यीशू के जन्मदिन पर रात के अंधेरे में बच्चों को गिफ्ट दिया करते थे। जो बच्चों के दिलों मे एक खास तरह की जगह बनाए हुए है।

Christmas : खूबसूरती के साथ इस तरह करें क्रिसमस ट्री डेकोरेट

The post आखिर क्या वजह है क्रिसमस के दिन होने वाले इस खास सेलीब्रेशन की जानिए यहां… appeared first on Fashion NewsEra.

Source: Fashion newsera
Click link to read original post
आखिर क्या वजह है क्रिसमस के दिन होने वाले इस खास सेलीब्रेशन की जानिए यहां…