Sports

ये आयुर्वेदिक तरीकें चुटकियों में दूर कर देंगे आपके ब्लैकहैड्स की परेशानी

ब्यूटी डेस्क:बढ़ते पॉल्युशन की वजह से हमारे फेस पर धूल मिट्टी और गंदगी इकटठी होने लगती है। जो ब्लैकहैड्स की परेशानी की एक वजह बनती है। ऐसे में अगर आप भी इस परेशानी से झूझ रहे है तो ये उपाय आपके बड़े काम  आएगे जो जल्द ही आपकी इस  परेशानी को दूर कर देंगे। ब्लैकहैड्स और पिंपल्स की परेशानी की वजह से अक्सर हमारे फेस की खूबसूरती कम दिखाई देने लगती है। जमा गंदगी की वजह से अक्सर स्किन के पोर्स बंद हो जाते है। ऐसे में आप इस  प्रॉब्लम को खत्म करने के लिए अपनी डाइट का ध्यान रखना बेहद जरुरी है। एक्ने को खत्म करने के लिए स्पाइसी के साथ ऑयली खाना और खट्टी चीज़ों को खाने को भी आपको अवॉइड करें।

आप इस परेशानी को दूर करने के लिए इन घरेलु तरीकों को भी अपना सकती है।  आप नीम और हल्दी से बने फेस का उपयोग कर सकती है। दोनों में एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरिअल प्रोपर्टीज़ होती है, जो पिंपल्स वाले बैक्टिरिया को खत्म करने में काफी उपयोगी है। इसके लिए आप  5-6 नीम के पत्ते लेंवे और इसे अच्छी तरह धोकर इसे पीस लेंवे। अब इसमें दो चुटकी हल्दी अच्छी तरह मिलाकर पेस्ट तैयार करें। और इसे पिंपल्स वाले हिस्सों पर लगाकर सूखने देवें आपको हफ्तेभर मे इस परेशानी से छुटाकारा मिल जाएगा।

तुलसी, आंवला, सौंफ और धनिया के कुछ बीज पीसकर पाउडर तैयार कर सकते है इसमें थोड़ी हल्दी मिक्स करें इस मिक्सचर को लंच और डिनर के 15 मिनट पहले आधा चम्मच हर रोज़ खाए। आपको अपनी स्किन पर फर्क दिखाई देने लगेगा।

आप 10-15 तुलसी के पत्ते लेंवे और इसे धोकर एक कप पानी में उबाल लेंवे ठंडा होने पर इसे अपने फेस पर अच्छी तरह कॉटन की मदद से यूज करें और  सूखने पर फेस को वॉश कर लेवें आप चाहे तो इस पानी का भाप ले सकती हैं। इससे ब्लैकहेड्स और पिंपल्स की परेशानी जल्द ही खत्म हो जाएगी।

 फेसपैक लाएगे पुरुषों के चेहरे पर जादुई निखार

सर्दियो मे हाथो पर नजर आने वाली झुर्रियों की परेशानी को दूर करेंगे ये आसान उपाय

 

 

 

 

 

 

The post ये आयुर्वेदिक तरीकें चुटकियों में दूर कर देंगे आपके ब्लैकहैड्स की परेशानी appeared first on Fashion NewsEra.

Source: Fashion newsera

Samvadata
Samvadata.com is the multi sources news platform.
http://Samvadata.com