बड़ी खबर :-गोरखपुर में बना प्रदेश का दूसरा महिला चेतना उपवन….

Viral

गोरखपुर के जिलाधिकारी राजीव रौतेला ने रविवार को सरदार नगर ब्लाक के कुसुली गांव में प्रदेश के दूसरे महिला चेतना उपवन का लोकार्पण किया। इस दौरान उन्होंने दो टूक कहा कि इस उपवन का उपयोग केवल महिलाएं करेंगी। स्वयं सहायता समूह की महिलाएं समूह की बैठकें कर समूह के सम्मान का निर्माण करें।  गांव की छात्रांए यहां बैठकर अध्ययन करें।

डीएम ने कहा कि महिलाओं को स्वतंत्र रूप से कार्य करने, समय व्यतीत करने, मनोरंजन करने के लिए चेतना उपवन का कानसेप्ट प्रदेश सरकार ने भी स्वीकार कर लिया है। यह प्रदेश के सभी जिलों में बनाया जाएगा। इसके लिए गांव में एक हेक्टेयर भूमि जरूरी है जिन गांवों के पास इतनी भूमि उपलब्ध है वे ग्रामसभा से प्रस्ताव करवा कर बीडीओ को उपलब्ध कराएं।

जिलाधिकारी ने कहा कि पुरुषों एवं लड़कों के लिए कहीं भी आने-जाने की आज़ादी है। महिलाओं एवं लड़कियों के लिए ऐसा सम्भव नहीं हो पाता है। उन्होंने कहा कि कुसुली के इस उपवन में दो शौचालय का निर्माण कराया गया है।  इंडिया मार्क-2 हैंडपम्प लगाया गया है। सोलर लाइट लगीहै। इस पूरे क्षेत्र में चलने के लिए खड़ंजा लगा है। किनारे-किनारे कटीले तार का बाड़ लगाया जाएगा। झाड़ियां उगाई जाएंगी जो महिलाओं के लिए पर्दे का काम करेंगी। 

Source: Gorakhpur times